संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया को दी चेतावनी
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया को दी चेतावनी
Share:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के खिलाफ नयी पाबंदी लगाने की चेतावनी दे दी है, यह चेतावनी उन्होंने हाइड्रोजन बम परिक्षण के चलते दी है. परिषद ने उत्तर कोरिया के इस कदम की कड़ी निंदा की है. साथ ही इसे अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बताया. 15 सदस्यीय परिषद ने उत्तर कोरिया द्वारा किये परमाणु परिक्षण से बने गंभीर हालातो से निपटने के लिए तुरंत मशवरा किया है.

परिषद के सदस्य इससे पहले कहा चुके है कि उत्तर कोरिया अगर परमाणु परिक्षण कर संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव का उलंग्घन करता है तो आगे बड़ा कदम उठाया जायेगा. संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख बान की मन ने इसे काफी परेशान करने वाला कदम बताया है. साथ ही कहा है कि यह क्षेत्रीय सुरक्षा को पूरी तरह से अस्थिर करने वाला कदम है. खबरों कि माने तो अमेरिका ने उत्तर कोरिया के सफलतापूर्वक परमाणु परिक्षण के दावे पर संदेह प्रकट किया है.

उन्होंने कहा है कि शुरूआती आकलन से प्राप्त सबूत प्योंगयोंग के दावे की पुष्टि नहीं करते है. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा कि शुरुआती विश्लेषण हाइड्रोजन बम विस्फोट के उत्तर कोरिया के दावे मेल नहीं खाते है. आपको बता दे कि अर्नेस्ट ने यह बात नियमित संवाददाता सम्मलेन में कही.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -