आर्थिक तंगी से गुजर रहा यूनाइटेड नेशंस, अक्टूबर के अंत तक ख़त्म हो जाएगा पूरा धन - एंतोनियो गुतारेस
आर्थिक तंगी से गुजर रहा यूनाइटेड नेशंस, अक्टूबर के अंत तक ख़त्म हो जाएगा पूरा धन - एंतोनियो गुतारेस
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र महासिचव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय निकाय कोष पैसों की कमी से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि यूनाइटेड नेशंस के पास 23 करोड़ डॉलर नकदी की कमी है और अक्टूबर के आखिरी तक उसके पास रखा पैसा पूरी तरह खत्म हो जाने के आसार हैं। संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में काम करने वाले 37,000 कर्मचारियों को लिखे गए एक खत में गुतारेस ने सोमवार को कहा कि कर्मचारियों को तनख्वाह और अन्य भत्ते देने के लिए खर्चों में कमी लाने को लेकर अतिरिक्त कदम उठाए जाएंगे।

गुतारेस से आगे लिखा कि ''सदस्य देशों ने 2019 के लिए आवश्यक हमारे नियमित बजट का केवल 70 फीसद ही भुगतान किया है। इसकी वजह से सितंबर में निकाय के पास 23 करोड़ डॉलर नकदी की कमी आई है। हमारे सामने इस महीने के अंत तक पहले से पड़े नकदी भंडार के समाप्त होने का जोखिम है।'' गुतारेस ने खर्च में कमी लाने के लिए सम्मेलनों, बैठकों को स्थगित करने और सेवाओं में कटौती का उल्लेख किया है। साथ ही उन्होंने केवल आवश्यक कामकाज को लेकर ही आधिकारिक यात्रा तथा ऊर्जा बचत के लिए कदम उठाने का भी उल्लेख किया है। 

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी के मुताबिक, महासचिव ने सदस्य देशों से इस वर्ष की शुरूआत में वैश्विक निकाय की नकदी संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए योगदान राशि बढ़ाने को कहा था, किन्तु सदस्य देशों ने इससे इंकार कर दिया। गुतारेस ने कहा कि, ''संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक स्थिति के लिए अंतत: सदस्य देश ही जिम्मेदार हैं।'' यूनाइटेड नेशंस का बजट 2018-19 के लिए करीब 5.4 अरब डॉलर था। इसमें अमेरिका का योगदान 22 फीसद रहा। इसमें शांति स्थापना से सम्बंधित कार्यों के लिए होने वाला खर्च शामिल नहीं है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर, दीपिका पादुकोण 'चैरिटी क्लोसेट पहल' का करेंगी अनावरण!

पंकज आडवाणी ने RJ रौनक के सवाल का दिया दिलचस्प जवाब, जानें क्या है मामला

आज से शुरू होगा नोबल पुरस्कारों का ऐलान, चिकित्सा क्षेत्र में विजेता के नाम की घोषणा से होगी शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -