मानव तस्करी की डरावनी हकीकत से पर्दा उठाती संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट

Jan 08 2019 09:10 PM
मानव तस्करी की डरावनी हकीकत से पर्दा उठाती संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक यूरोप के कई देशों में भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों के तस्करी पीड़ितों का खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि हर तीसरा बच्चा तस्करी पीड़ित है और इससे यह साफ़ हो जाता है कि मानव तस्करी अब 'भयावह रूप' अख्त्यार कर चुकी है. 

बेबीसिटर के पास जिन्दा बच्चा छोड़कर गई माँ, जब वापिस मिला तो मृत था नवजात

दुनियाभर में नशीले उत्पाद और अपराध पर निगाह रखने वाली संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूएन ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) की 'ग्लोबल रिपोर्ट ऑन ट्रैफिकिंग इन पर्सन्स 2018' ने 142 देशों से जानकारी लेते हुए ये रिपोर्ट तौयार की है.  इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पीड़ितों के साथ हो रहे यौन शोषण के साथ ही मानव तस्करी भी अब 'भयानक रूप' अख्त्यार कर चुकी है. रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि तस्करी पीड़ित लोगों में 30 फीसदी बच्चे शामिल हैं, जिनमें लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या कहीं ज्यादा बताई जा रही है.  

शरीफ की सजा निलंबित करने की याचिका अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित

रिपोर्ट में कहा गया है कि, ‘इन पीड़ितों को बांग्लादेश, भारत, और पाकिस्तान सहित अधिकांश दक्षिण एशियाई देशों से तस्करी कर यूरोप के कई देशों में लाया गया है, जिनमें नेपाल और श्रीलंका से तस्करी कर लाए गए कुछ लोग भी शामिल हैं. नीदरलैंड और ब्रिटेन में भी अफगानिस्तान से तस्करी कर लाए गए कई लोगों के बारे में संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है.’

खबरें और भी:-

 

ट्रंप ने रखा प्रस्ताव, मैक्सिको सीमा पर कंक्रीट की जगह बनायें स्टील की दीवार

चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनी शेख हसीना, आज ग्रहण की पीएम पद की शपथ

शाह ने दिया विवादित बयान, कहा- दुनियाभर से भीख मांगेंगे हमारे पीएम इमरान खान