संयुक्त राष्ट्र से पाकिस्तान को बड़ा झटका, ठुकराई कश्मीर पर खुली चर्चा की मांग
संयुक्त राष्ट्र से पाकिस्तान को बड़ा झटका, ठुकराई कश्मीर पर खुली चर्चा की मांग
Share:

वाशिंगटन: धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर के मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर उठाने की पाकिस्‍तान की कोशिशों को तगड़ा झटका लगा है. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इस मुद्दे पर खुली चर्चा की पाकिस्‍तान की मांग को ख़ारिज कर दिया है. दरअसल शुक्रवार शाम को भारतीय समय के अनुसार शाम 7:30 बजे इस मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) चीन के अनुरोध पर अनौपचारिक बैठक के लिए सहमत हो गया है, किन्तु उसमें बंद कमरे में गुप्‍त मंत्रणा होगी.

वहीं इसके स्थान पर पाकिस्‍तान चाहता है कि इस मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र के खुले मंच पर चर्चा हो ताकि उसको अपने प्रोपैगेंडा को प्रचारित-प्रसारित करने का अवसर मिल जाए. लेकिन संयुक्‍त राष्‍ट्र ने पाक की नापाक मांग को ठुकरा दिया है. दरअसल सुरक्षा परिषद इस मुद्दे पर अनौपचारिक बैठक (Closed Consultation) करने पर सहमत हुआ है. उसमें सुरक्षा परिषद के 15 सदस्‍यों के अतिरिक्त किसी भी गैर-सदस्‍यों को शामिल नहीं किया जाता. 

यह बैठक परिषद के चैंबर में भी नहीं होती बल्कि लोगों की नज़र से दूर एक साइड कमरे में होती है. यूनाइटेड नेशंस के एजेंडा आइटम 'इंडिया पाकिस्‍तान क्‍वेश्‍चन' के तहत चीन ने इस बैठक का प्रस्‍ताव किया है. इसमें 'कश्‍मीर' शब्‍द का उल्लेख नहीं किया गया है.

धारा 370: पाक ने चला नया पैंतरा, इमरान बोले- जब एक देश आज़ादी के लिए लड़ता है तो वो मौत से...

28 साल के ऐश यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले इंसान, पार की 6400 KM की नदी

कश्मीर मुद्दे पर भारत को दे रहा था सीख, अब खुद हांगकांग में बर्बरता की तैयारी कर रहा चीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -