शरणार्थियों को लौटने की अपील गलत
शरणार्थियों को लौटने की अपील गलत
Share:

संयुक्त राष्ट्र: सीरिया में आईएसआईएस के आतंक का कहर छाने के बाद पश्चिमी देशों में बड़े पैमाने पर शरणार्थी पहुंचने लगे हैं। मगर यूरोप में बढ़ते आतंकवाद के कहर और पेरिस हमले के बाद इन शरणार्थियों को वापस लौटाए जाने की अपीलें होने लगी हैं। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र ने ऐसी अपीलों को खारिज कर दिया है। यूएन ने इन अपीलों को गलत ठहराते हुए कहा है कि इस तरह की बात उन कट्टरपंथियों को रोकने के लिए की जानी चाहिए जो शरणार्थियों के तौर पर इन देशों में घसुर रहे हैं और आतंकी वारदात को अंजाम दे रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पेरिस हमले की जांच के बाद यह बात सामने आई है कि पेरिस में आतंकी हमले करने वालों में से एक सीरियाई नागरिक था। माना जा रहा है कि प्रवासियों की भीड़ का इसे हिस्सा माना जा रहा है। यह योरप में दाखिल हुआ और फिर उसने हमले की हिंसक गतिविधियों को अंजाम दिया। इस तरह की बातें सामने आने के बाद कनाडा, अमेरिका से अपील की गई थी कि वे शरणार्थियों को प्रवेश न करने दें लेकिन यूएन ने इन अपीलों को गलत ठहराते हुए कहा कि जो लोग आतंक से परेशान हैं उनकी मदद की जाना चाहिए। 

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक द्वारा कहा गया कि इन देशों को सभी तरह के कदम उठाने की जरूरत है। दरअसल ये ऐसे कदम हैं जो उनके राष्ट्र के नागरिकों की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। हालांकि इस मसले पर उन्होंने शरणार्थियों को लेकर किसी तरह की टिप्पणी नहीं की थी लेकिन उन्होंने कहा था कि जो स्वयं ही हिंसा के माहौल से बचने का प्रयास कर रहे हैं उन पर शक करना ठीक नहीं होगा। दुजारिक द्वारा यह भी कहा गया है कि जो दाएश या फिर इस्लामिक स्टेट के विनाश से बचकर भाग रहे हैं उन्हें पेरिस में शरण लेते हुए देखा जा रहा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -