तीन माह में संयुक्त राष्ट्र को मिली 64 यौन उत्पीड़न की शिकायतें

Nov 06 2018 06:10 PM
तीन माह में संयुक्त राष्ट्र को मिली 64 यौन उत्पीड़न की शिकायतें

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को तीन माह के दौरान यौन उत्पीड़न की 64 नई शिकायतें मिली हैं, ये शिकायतें दुनिया भर में यूएन के विभिन्न कार्यालयों, एजेंसियों और सहयोगी संगठनों से प्राप्त हुई हैं. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजेरिक ने सोमवार को प्रेस से बात करते हुए बताया कि ये शिकायतें इस साल एक जुलाई से 30 सितंबर के बीच दर्ज की गई हैं.

इंडोनेशिया : भीषण विमान दुर्घटना के बाद सतर्क हुई इंडोनेशियाई सरकार, आधा दर्जन विमानों की कराइ जांच

उन्होंने बताया कि इन शिकायतों में छह शांतिरक्षक सैनिकों के अलावा यूएन एजेंसियों व संस्थाओं के 33 कर्मचारियों और गैर यूएन संगठनों से जुड़े 25 लोगों पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए हैं. हालांकि, सभी आरोप अभी पूरी तरह सत्यापित नहीं हुए हैं, कुछ मामलों में प्रारंभिक जांच चल रही है. उन्होंने बताया कि इन शिकायतों में से 30 घटनाएं इसी साल घटी हैं.

अमेरिका मध्यावधि चुनाव: भारतीय-तिब्बती मूल के कर्म सिंह के लिए ओबामा ने किया चुनाव प्रचार

उन्होंने बताया कि उक्त शिकायतों में से 15 मामले 2015 के हैं, जबकि 19 आरोपों की तारीख अज्ञात है. दुजेरिक ने कहा कि ये शिकायतें यूएन महानिदेशक एंटोनियो गुतेरस की पहल का नतीजा हैं. उन्होंने इस तरह के मामलों में पारदर्शिता की पहल की है. दुजेरिक ने कहा कि तीन माह के दौरान मिली इन यौन उत्पीड़न की शिकायतों में 77 लोग पीड़ित बताए गए हैं, जिनमे 42 महिलाएं, 24 लड़कियां, दो पुरुष और एक बालक शामिल है.

खबरें और भी:-

गुलाम बनने की राह पर अग्रसर पाक, अपने देश में चलाएगा चीन की करंसी

सूचना के अधिकार की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, खाड़ी देशों में रोज़ होती है 10 भारतीयों की मौत

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें