TTP नेता मुफ्ती महसूद ग्लोबल आतंकी घोषित, US ने किया संयुक्त राष्ट्र के फैसले का स्वागत
TTP नेता मुफ्ती महसूद ग्लोबल आतंकी घोषित, US ने किया संयुक्त राष्ट्र के फैसले का स्वागत
Share:

जेनेवा: यूनाइटेड नेशंस (UN) ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (TTP) के नेता मुफ्ती नूर वली महसूद (Mufti Noor Wali Mehsud) को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति ने अपनी ISIL और अल कायदा बैन लिस्ट में महसूद का नाम शामिल कर लिया है. इसके तहत महसूद की संपत्ति जब्त करने के साथ उस पर यात्रा और हथियारों के बैन लगाए गए हैं.

महसूद, आतंकवादी संगठन अल-कायदा का समर्थक है. उसका अल कायदा से संबंध है. वह अलकायदा के सहयोगी के रूप में पाकिस्‍तान में अपनी गतिविधियां संचालित कर रहा है. महसूद को अनुवर्ती 2368 (2017) के पैराग्राफ 2 और 4 के मुताबिक, सूचीबद्ध किया गया है. अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ने ट्वीट करते हुए इस फैसले का स्वागत किया. ट्वीट में लिखा गया है कि, 'यह स्वागत करने वाली खबर है कि यूनाइटेड नेशंस ने तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान के नेता मुफ्ती नूर वली महसूद को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित कर दिया है. तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान, पाकिस्तान में कई आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है. सितंबर 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने नूर वली को आतंकी घोषित किया था.'

आपको बता दें कि जून 2018 में पूर्व तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान नेता मुल्ला फजलुल्लाह की मौत होने के बाद महसूद को TTP का नेता बनाया गया था. अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक, नूर वली के नेतृत्व में तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान ने पूरे देश में कई खतरनाक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली है.

बेहद करीब से ली गई 'सूरज' की फोटो, NASA ने जारी की हैरतअंगेज़ तस्वीरें

कोरोना की मार से घुटनों पर आया अमेरिका, 24 घंटे में 68 हजार नए केस, 974 की मौत

आज है 'वर्ल्ड इमोजी डे', इस दिन से हुई थी इमोजी की शुरुआत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -