आखिर मान गया ब्रिटेन, भारतीय वैक्सीन Covishield को दी मान्यता, ट्रेवल एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली: कोविशील्ड (Covishield) को लेकर अपनी वैक्सीन नीति पर घिरे ब्रिटेन ने आखिरकार बड़ा बदलाव किया है. यूनाइटेड किंगडम (UK) ने अब भारत में निर्मित कोविशील्ड को स्वीकृत वैक्सीन मान लिया है. इसको लेकर नई ट्रैवल गाइडलाइंस भी जारी कर दी गई हैं. UK सरकार की ओर से कहा गया है कि यदि किसी भारतीय ने कोविशील्ड की डोज़ ली है और वह UK जाता है तो उसे अभी भी क्वारंटाइन में रहना होगा. ऐसा क्यों है? इसके जवाब में यूके सरकार ने कहा कि अभी कोई 'सर्टिफिकेशन' का मामला लंबित है.

बता दें कि यूके की ताजा ट्रैवल अडवाइजरी 4 अक्टूबर से लागू हो जाएगी. इन्हें कुछ दिन पहले जारी किया गया था. किन्तु इसमें कोविशील्ड को मान्यता नहीं दी गई थी, जिसको लेकर बवाल हुआ था. अब नई एडवाइजरी में कोविशील्ड का नाम शामिल कर लिया गया है. ताजा ट्रैवल अडवाइजरी में नई बात यह है कि इसमें लिखा है, 'चार लिस्टेड वैक्सीनों के फॉर्मूलेशन जिसमें एस्ट्राजेनिका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनिका वैक्सजेवरिया, मॉडर्ना टाकेडा को वैक्सीन के तौर पर अप्रूवल दिया जाता है.'

इससे पहले वाले आदेश में जो चीजें लिखी थीं, वह अब भी लिखी हुईं हैं. इसमें कहा गया था कि UK, यूरोप, अमेरिका के टीकाकरण प्रोग्राम में जिस वैक्सीन के तहत टीका लगा होगा, उन्हें ही 'फुली वैक्सीनेटिड' माना जाएगा. बता दें कि मंगलवार को ट्रैवल गाइडलाइंस के संबंध में भारत की चिंताओं का निराकरण नहीं किए जाने की स्थिति में विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने ब्रिटेन को आगाह किया था. कहा गया था कि यदि ब्रिटेन ने मांग नहीं मानी तो उसी तरह के कदम भारत भी उठा सकता है.

केरल में और भी ज्यादा घातक होता जा रहा है कोरोना, तेजी से बढ़ने लगी मरने वालों की संख्या

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, जानिए आज का भाव

टाटा मोटर्स 1 अक्टूबर से बढ़ाएगी वाणिज्यिक वाहनों की कीमतें

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -