थ्री डी फुट स्टेप तकनीक से पहचाने जाएंगे लोग
थ्री डी फुट स्टेप तकनीक से पहचाने जाएंगे लोग
Share:

लंदन: ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर और स्पेन की मैड्रिड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अनुसन्धान करके एक ऐसा नया आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (एआइ) सिस्टम विकसित किया है जो लोगों के चलने के अंदाज के आधार पर उनकी पहचान कर सकता है, इस तकनीक का इस्तेमाल हवाई अड्डों में सुरक्षा जांच के दौरान किया जा सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि यह तकनीक मौजूदा तरीकों की तुलना में ज्यादा कारगर हो सकती है, नई तकनीक थ्री डी फुट स्टेप (कदम) और समय आधारित डाटा के विश्लेषण के आधार पर काम करती है.

शोधकर्ताओं ने अपनी नई तकनीक के आधार पर 100 प्रतिशत सही तरीके से व्यक्तियों की पहचान की, इस पूरी प्रणाली में गलती होने की दर महज 0.7 प्रतिशत है, जिसकी अनदेखी की जा सकती है. सुरक्षा जांच के उद्देश्य से मौजूदा समय फिंगर प्रिंट, चेहरे की फोटो, आंखों की रेटिना के स्कैन जैसे तरीके सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं.

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ता ओमर कोस्टिला रेयेस के मुताबिक हर व्यक्ति के पास चलने के दौरान लगभग 24 अलग-अलग फैक्टर और मूवमेंट होते हैं, इसका अर्थ है कि हर व्यक्ति चलने के अंदाज के लिहाज से विशिष्ट होता है. इस आधार पर उसे आसानी से दूसरों से अलग किया जा सकता है, अगर इन मूवमेंट की निगरानी की जाए तो संबंधित व्यक्ति की पहचान की जा सकती है. 

पाकिस्तान में सच बोलने की सजा भोग रहे दुर्रानी

आखिर क्यों यात्री विमान से कूद गए?

इंडोनेशिया-मालदीव को लेकर भारत धर्मसंकट में

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -