इंदौर में काशी महाकाल एक्सप्रेस के स्वागत का अनूठा तरीका, जानिए क्या होंगी सुविधाएं
इंदौर में काशी महाकाल एक्सप्रेस के स्वागत का अनूठा तरीका, जानिए क्या होंगी सुविधाएं
Share:

इंदौर: बीते रविवार को वाराणसी से रवाना हुई काशी महाकाल एक्सप्रेस सोमवार सुबह इंदौर पहुंच गई. इस ट्रैन का स्वागत एक अनूठी पहल के साथ हुआ जिसमें ट्रैन का स्वागत रेलवे स्टेशन पर भजन गा कर किया गया. इस ट्रेन में भगवान शिव के लिए एक सीट आरक्षित भी की गई  है. उत्तर प्रदेश के काशी और मध्य प्रदेश के उज्जैन, ओंकारेश्वर ज्याेतिर्लिंग तीर्थस्थलाें काे जाेड़ने वाली आईआरसीटीसी की निजी ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस सोमवार सुबह इंदौर रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई. इस ट्रेन के काेच बी5 में सीट नंबर 64 काे बाबा महाकाल के लिए आरक्षित किया गया है. वही  लाेगाें काे इसकी जानकारी रहे, इसलिए इस सीट पर मंदिर बनाया है. यह पहल पहली बार हुई है जिसमें किसी भगवान के लिए सीट आरक्षित की गई है. इस ट्रेन में भक्ति संगीत, हर कोच में दो निजी गार्ड और वही अतिरिक्त शाकाहारी भोजन मिलेगा. यह ट्रेन के इंदौर पहुंचने पर भक्तों ने भजन गाकर इस ट्रैन का स्वागत किया है.

ट्रेन लखनऊ, कानपुर, बीना, भाेपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर तक पहुंची. वही इस ट्रेन के प्रत्येक कोच में 5 सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. ट्रेन मेंं कुल 1080 सीटें मौजूद है.जिसका न्यूनतम किराया 1629 रु. होगा. यह ट्रेन आम जनता के लिए 20 फरवरी से प्रारम्भ की जाएगी. यदि इस ट्रैन के रूट की बात की जाए तो यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी और इसके दो रूट रहेंगे. जो की  सुल्तानपुर-लखनऊ रूट पर सप्ताह में दो दिन और प्रयागराज रूट पर सप्ताह में एक दिन चलेगी.

यह ट्रैन इंदौर से सोमवार सुबह 10.55 बजे चलेगी और मंगलवार को सुबह 5 बजे वाराणसी पहुंचेगी. ट्रैन उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, इलाहबाद इन जगह पर रुकेगी. वाराणसी-इंदौर काशी महाकाल एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार और गुरुवार को दोपहर 2.45 बजे वाराणसी से चलेगी और क्रमश: बुधवार और शुक्रवार को सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंच जाएगी. यदि इस ट्रैन की सुविधाओं की बात की जाए तो ट्रेन में इंदौर का पोहा, काशी की कचौरी, पूड़ी-भाजी और भोपाल के आलूबड़े का स्वाद यात्री ले सकेंगे. इस ट्रेन में 120 दिन की एडवांस बुकिंग करवाई जा सकती है. चार्ट तैयार होने के पश्चात् व ट्रेन के चलने से 5 मीनट पहले भी स्टेशन पर आरक्षण केन्द्र से सीट बुक की जा सकती है. 

आज फिर होगी निर्भया के दोषियों की फांसी पर सुनवाई, अन्य वकील रवि काजी करेंगे आरोपी की पैरवी

कोरोनावायरस : क्रूज पर सवार भारतीयों को बचाने के लिए भारतीय दूतावास ने बोली ये बात

अज्ञात वाहन से कार की टक्कर, और फिर लगी आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -