महज एक पेड़ और उस पर लगते हैं 40 तरह के फल, लाखों में हैं कीमत
महज एक पेड़ और उस पर लगते हैं 40 तरह के फल, लाखों में हैं कीमत
Share:

आमतौर पर यह देखने में अत है कि एक पेड़ पर एक ही तरह का फल लग सकता है या लगता है, लेकिन ऐसा कतई नहीं है. इस दुनिया में एक जगह ऐसी भी मौजूद है, जहां एक ही पेड़ पर 40 तरह के फल लगते हैं एयर इस पर यकीन करना हर किसी के लिए काफ़ी मुश्किल है, लेकिन यह बिल्कुल ही हकीकत और सच्ची खबर है. 

अमेरिका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऐसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया हुआ है, जिसपर 40 प्रकार के फल लगते हैं और यह अनोखा पौधा 'ट्री ऑफ 40' के नाम से मशहूर है. जानकारी के मुताबिक़, इसमें बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे कई फल पाए जाते हैं और इस अनोखे पेड़ की कीमत आपके होश उड़ाने के लिए काफी है. वहीं एक ख़ास बात से आपको अवगत करा दें कि 'ट्री ऑफ 40' की कीमत करीब 19 लाख रुपये है.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन इस अनोखे पेड़ के जनक हैं और इस पेड़ को विकसित करने के लिए उन्होंने विज्ञान का भी सहारा लिया है. वहीं उन्होंने इस काम की शुरुआत साल 2008 में की थी, जब उन्होंने न्यूयॉर्क राज्य कृषि प्रयोग में एक बगीचे को देखा था, जिसमें 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे मौजूद थे. 

बताया जाता है कि यह ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत होता है और इसके तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर दी जाती है और इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगाया जाता है. वहीं इसके बाद जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी में इसे बंधा कर रखा जाता है. कुछ समय बाद टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ती है और उसमें फल–फूल लग जाते हैं. 

 

50 साल से बंद पड़ी थी तिजोरी, महज 30 सेकेण्ड में इस शख्स ने खोल दी

VIDEO : समंदर में खिलौने की तरह तैर रही थी कार, जान जोखिम में डाल युवाओ ने...'

महिला की खूबसूरती बनी उसकी दुश्मन, पुलिस ने काटा चालान और कहा...'

इस काम से 17 दिन में महिला ने कमाए 35 लाख रु, पति को लगी खबर तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -