देश का अनोखा विद्यालय, 365 दिन दी जाती हैं बच्चों को शिक्षा

जयपुर: आपने कई बार देश-विदेश के शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े कई रोचक पहलुओं को जाना होगा. लेकिन आज जो जानकारी हम आपको देने जा रहे है, उसके बाद वाकई आप चौंक जाएंगे. दरअसल, राजस्थान के अलवर जिले में एक ऐसा सरकारी स्कूल है, जो बच्चों के लिए साल के 365 दिन खुला रहता है. जी हाँ... यहां होली हो या दिवाली लेकिन स्कूल हमेशा चालू रहता है, सबसे ख़ास बात यह है कि, बच्चो को त्यौहारों आदि के दिनों में भी शिक्षा प्रदान की जाती है. 

यहां हर दिन बच्चों को शिक्षा तो दी जाती है, लेकिन बच्चों के साथ शिक्षक भी अपनी पूरी भागीदारी निभाते हैं, और वे अपनी स्वयं की सैलरी से बच्चों के लिए उपयुक्त पाठ्य  सामग्री और अन्य संसाधन की व्यवश्ता भी करते है. आपको बता दे कि, शिक्षा के क्षेत्र में यह सराहनीय कदम दो साल से भी अधिक समय से सुचारू रूप से संचालित है. राजस्थान ही नहीं, बल्कि पूरे देश में अपनी एक ख़ास पहचान बनाने वाला यह सरकारी शहीद बलवंत सिंह आर्दश राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अलवर जिले के ग्राम ऊजौली में स्थित है.

शिक्षक राजपाल यादव, निहाल सिंह राणा और जितेन्द्र यादव ने करीब दो साल पहले यहां अवकाश के दिन भी छुट्टी नहीं लेने और कक्षाएं लगाने की पहल की थी. उनकी यह पहल और सराहनीय कदम आज भी कायम है. शिक्षकों का कहना है कि, छुट्टी का उपयोग हम विद्यार्थियों को पढ़ाने में करते हैं. प्रतिदिन यहां नियमित कक्षाएं लगती हैं. इसके बाद आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर देश-दुनियां की ताजा जानकारियां दी जाती हैं.

resume तैयार करते समय इन बातों का ध्यान अवश्य रखें...

जानिए, क्या कहता है 17 दिसंबर का इतिहास

बच्चों को बेहतर नागरिक बनाने का जिम्मा शिक्षको का

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -