ऐसी लाइब्रेरी जिसको देखकर देखते ही रह जाएंगे आप
ऐसी लाइब्रेरी जिसको देखकर देखते ही रह जाएंगे आप
Share:

वैसे तो आपने दुनिया में कई यूनिक लाइब्रेरी देखी होगी, जिन्हें देखते है मन में ख्याल आता है कि काश यहाँ पर बैठकर किताबें पढ़ी जाए. दुनिया में कई ऐसी लाइब्रेरी है जो अपने अनोखे अंदाज लिए जानी जाती है. आइए आपको बताते है कुछ ऐसी ही लाइब्रेरी के बारे में जिनके बारे में न आप जानते होंगे न ही आपने पढ़ा होगा. 

अनोखी लाइब्रेरी की सूची में केन्या की यह लाइब्रेरी विश्व भर में चर्चा का विषय है. इस लाइब्रेरी में ऊंट पर रखे बक्सों में किताबों को लादकर दूर.दराज के क्षेत्रों में पहुंचाया जाता है. लोगों में इस लाइब्रेरी का क्रेज देखने को मिलता है. जब भी यह ऊंट किताबे लिए किसी गांव में पहुंचता है तो इसके आसपास हुजूम जुट जाता है.

ऐसी ही एक लाइब्रेरी नॉर्वे के राज्य होदोलैंड में भी है जो लोगों के बीच चर्चा का विषय है. यह लाइब्रेरी दरअसल किसी ऊंट या फिर किसी जगह स्थिर नहीं रहती बल्कि तैरते रहती है. 1959 में समुद्री जहाज पर बना यह पुस्तकालय आसपास के टापुओं पर रहने वाले समुदायों तक किताबों को पहुंचाता है. हर साल सितंबर से अप्रैल में जहाज पर करीब छह हजार किताबों को लादकर इसे जगह-जगह ले जाया जाता है.

तीसरे नंबर आती है इंग्लैंड की मेलबॉक्स लाइब्रेरी. जी हाँ इस लाइब्रेरी के अनुसार इंग्लैंड के लोगों ने अपने घर के बाहर लगे मेलबॉक्स के जैसा ही एक बॉक्स बनाया है और वहां पर किताबें रखी जाती है. इन किताबों को कोई भी पढ़ने के लिए ले जा सकता है वहीं लोग लेकर जाते है और फिर पढ़ने के बाद वापस रख देते है.

ये पांच शख्स हैं रियल लाइफ के सुपर हीरो, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

पानी में न्यूड होकर आग लगा रही ये मॉडल, देखकर आप भी हो जाएंगे दीवाने

गुमशुदा हुई महिला की लाश जब मिली अजगर के पेट से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -