जुमा मस्जिद की अनोखी पहल! अब घर बैठे अजान सुन सकेंगे लोग
जुमा मस्जिद की अनोखी पहल! अब घर बैठे अजान सुन सकेंगे लोग
Share:

मुंबई: मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर का मसला इस वक़्त सबसे अधिक ख़बरों में है। ऐसे में लाउडस्पीकर के मुद्दे पर सियासत भी हो रही है। यहां बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के चीफ राज ठाकरे निरंतर मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारने की मांग कर रहे हैं। वही मुंबई में स्थिति को देखते हुए अब बॉम्बे ट्रस्ट की जुमा मस्जिद एक अनोखी पहल आरम्भ करने जा रही है। जुमा मस्जिद जल्द ही एक ऐप तैयार करेगी, जिससे लोग अपने घरों से अजान सुन सकें। 

वहीं, इस मुहिम के माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय के उस आदेश का भी पालन हो जाएगा, जिसमें बताया गया है कि रात 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक अजान के लिए लाउडस्पीकर का उपयोग ना किया जाए। ये ऐप यूजर्स को उनके मोबाइल के माध्यम से अजान प्राप्त करने में सक्षम होगा। ऐप से उन व्यक्तियों को भी ज्यादा लाभ होगा, जो मस्जिद तक नहीं पहुंच  पाते। इसके अतिरिक्त लाउडस्पीकर से होने वाले ध्वनि प्रदूषण को भी नियंत्रण करने में सहायता प्राप्त होगी। 

वही बॉम्बे ट्रस्ट की जुमा मस्जिद के ट्रस्टी तथा चेयरपर्सन शोएब खतीब ने बताया कि ऐसे ऐप पर काम किया जा रहा है, जो यूजर्स को अपने मोबाइल फोन पर अजान प्राप्त करने में सक्षम होगा। साथ ही हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश को हम स्वीकार करते हैं। आपको बता दें कि लाउडस्पीकर की आवाज के चलते कई लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक ओर खराब स्वास्थ्य से जूझ रहे व्यक्तियों को दिक्कत होती है। तो वहीं, दूसरी ओर ध्वनि प्रदूषण तथा पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है।

चारधाम यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, अब रोके जाएंगे बिना पंजीकरण वाले यात्री

मंदसौर में उठी एक साथ गई 3 बहनों की अर्थी, देखकर हर किसी की आँखे हुई नम

कचरे की गाड़ी में निकला सोना, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -