बुरहानपुर में होली का अनूठा रंग, फूलों की बारिश के साथ बरसे लट्ठ
बुरहानपुर में होली का अनूठा रंग, फूलों की बारिश के साथ बरसे लट्ठ
Share:

बुरहानपुर: बीते रविवार को शहर में फाग उत्सव में फूलों की बारिश से होली मनाई गई . पुष्प की वर्ष के बीच लट्ठमार हुई जिसे देख वहां मौजूद श्रद्धालुओं ने होली के रसिया के जयघोष के साथ संगीतमयी कीर्तन गूंज उठा. इस के साथ फाग के गीत गूंजे वहीं गीतों व भजनों की स्वरलहरियों के बीच गोकुल के ग्वाल बाल बने भक्तों पर महिलाओं ने लट्ठ बरसाए. पुष्पवर्षा भी हुई. 

बीते रविवार श्री गोकुलचंद्रमाजी मंदिर में लट्ठमार-फूलफाग होली मनोरथ हुआ. मनोरथ के दर्शन करने बड़ी संख्या में वैष्णव भक्त मंदिर पहुंचे. इसी के साथ पुष्टिमार्गीय संगीतमयी भजनों से सारा वातावरण श्रीकृष्णमयी हो गया था. वहीं, भगवान के भजनों और होली के रसिया गीतों पर श्रद्धालु झूम उठे थे. वहीं, भागवत भूषण पंडित हरिकृष्ण मुखियाजी ने होली मनोरथ का महत्व बताया. शहर के पुष्टिमार्गीय मंदिरों में चालीस दिवसीय फाग उत्सव का होलिका दहन व धुलेंडी पर समापन होगा. वहीं, मंदिरों में प्रतिदिन फाग उत्सव मनाया जा रहा है. इन फाग के गीतों पर श्रद्धालु थिरकते हुई नजर आए  

आज के दिन श्रीगोकुलचंद्रमाजी मंदिर में प्रतिवर्ष मथुरा की तर्ज पर लट्ठमार-फूलफाग होली होती है. साथ ही सास-बहू की विशेष होली भी खेली जाती है. इस होली में सैंकड़ों सास-बहू महिलाएं सम्मलित होती है वहीं, भगवान श्री गोकुलचंद्रमाजी के साथ होली खेलती है. भगवान को रंग लगाने के पश्चात् वे एक-दूसरे को रंग लगाती है और ढोलढमाके की धुन पर फुगड़ी खेलकर नाचते गाते हुए वर्षभर के सारे गिले शिकवे मिटा देती है. होली एक यही ऐसा त्योहार है जो सास-बहू को भी आपस में जोड़ देता है. महिलाओं में इसी प्रेम की परिभाषा को समझने और गिले शिकवे मिटाने के लिए सास-बहू की होली खेली जाती है. होली का पर्व आपसी सामंजस्य को और अधिक बेहतर कर देता है और घर से सारे कलेश दूर हो जाते हैं.

मध्यप्रदेश: निर्दलीय विधायक शेरा बनना चाहते है गृह मंत्री

लखनऊ हिंसा पर हाईकोर्ट का सवाल, कहा- 'किस कानून के तहत लगवाए सार्वजनिक पोस्टर'

राजेंद्र कुमार को पसंद थी दिलीप कुमार की पत्नी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -