ये कार पानी और पहाड़ पर भी जमकर दौड़ेगी, जाने कैसे
ये कार पानी और पहाड़ पर भी जमकर दौड़ेगी, जाने कैसे
Share:

तकनीकी आज अपने आविष्कार से ना जाने कई ऐसे चीजों का आविष्कार कर रही जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते थे। हाल ही आईआईटी बीएचयू के छात्रों ने दो साल की कड़ी मेहनत के बाद एक शानदार कार का निर्माण किया है। यह कार पानी, पहाड़, कीचड़, ऊबड़-खाबड़ सभी प्रकार के रास्तों पर आसानी से चल सकती है। इस कार को मकैनिकल इंजिनियरिंग विभाग के छात्रों की टीम ने सहायक प्रफेसर श्रीमती रश्मि रेखा साहू के मार्गदर्शन में तैयार किया है। इस कार को बनाने लगभग तीन लाख रुपये खर्च हुए हैं। 

आपको बता दे कि आईआईटी के छात्र व्दारा निर्मित इस कार को बनाने का लक्ष्य सरहदों के रास्तों पर चौबीस घंटे जी-जान से सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहने वाली भारतीय सेना के काम आ सके। 'इन्फर्नो' नामक इस कार का निर्माण करने वाले छात्रों का हौसला बढ़ाने के लिए संस्थान के निदेशक प्रफेसर राजीव संगल भी पहुंचे। आईआईटी बीएचयू के छात्रों की सोच,मेहनत व लगन से तैयार इस कार को मीडिया के सामने पहली बार प्रदर्शित किया गया। 'इन्फर्नो' मीडिया के सामने आने से पहले इंदौर में सोसायटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजिनियरिंग बाहा इंडिया' में प्रथम पुरस्कार जीत चुकी है।

आईआईटी के छात्रों ने इस कार की जानकारी देते हुए बताया कि 'टीम इन्फर्नो' का मकसद केवल राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेना हीं नहीं था बल्कि एक ऐसा डिजाइन बनाना था जो मोटर वाहन उद्योग के विस्तार में मददगार साबित हो। इस कार में 305 सीसी ब्रिग्स और स्ट्रैटन इंजन लगा है तो उसे तेज रफ्तार पकड़ने में सहायक है। कार में ड्राइवर की सुरक्षा एवं कम्फर्ट का विशेष ध्यान रखा गया है। ट्रांसमिशन में तकनीकी बदलाव करके 'इन्फर्नो' को हर प्रकार के भूभाग पर चलने में सक्षम बनाया गया। 50 डिग्री के पहाड़ पर भी यह कार तेजी से चल सकता हैं, इसके लिए गाड़ी में आगे की तरफ बड़े पहिए लगाए गए हैं।

स्कोडा के मॉडल की योजना हुए लीक, जाने कैसे

अब होंडा की WR-V कार का निर्माण होगा साउथ अमेरिका में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -