केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मिजोरम के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने की घोषणा की
केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मिजोरम के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने की घोषणा की
Share:

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग (PSW) और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मिजोरम में आयुष उद्योग को विकसित करने के लिए कई पहलों की घोषणा की।

सोनोवाल और मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथंगा ने राज्य में छह आयुष अस्पतालों की आधारशिला रखी। गुरुवार को यहां आयोजित एक समारोह में, पूरे मिजोरम में 24 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (HWC) का उद्घाटन किया गया, जिससे पहाड़ी राज्य के स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिला। राज्य में आइजोल, चंपई और हनाठियाल में 50 बिस्तरों वाले तीन अस्पताल बनाए जाएंगे, जबकि ख्वाजावल, सैतुल और होर्तोकी में 10 बिस्तरों वाले तीन अस्पताल बनाए जाएंगे. पारंपरिक भारतीय चिकित्सा के महत्व पर जोर देते हुए, केंद्रीय मंत्री ने उपशामक, निवारक और उपचारात्मक रोगी देखभाल के साथ-साथ समकालीन स्वास्थ्य देखभाल में उत्तर-पूर्वी लोक चिकित्सा की भूमिका पर भी चर्चा की।

 केंद्रीय मंत्री ने मिजोरम और उत्तर-पूर्व की लोक औषधियों सहित भारत की समृद्ध पारंपरिक चिकित्सा पद्धति से मूल्य अनलॉक करने के महत्व को रेखांकित किया। रोगी देखभाल प्रबंधन में आयुष की भूमिका के बारे में बोलते हुए, सोनोवाल ने कहा, "आयुष द्वारा परिकल्पित पारंपरिक दवाओं की समृद्ध विरासत वैज्ञानिक रूप से प्रभावी रोगी देखभाल में प्रभावी साबित हुई है। रोगी देखभाल और स्वस्थ जीवन शैली के समग्र दृष्टिकोण में निवारक दोनों शामिल हैं। साथ ही उपचारात्मक पहलू। आयुष पारंपरिक औषधीय प्रथाएं पारंपरिक रूप से इन दोनों पहलुओं का ध्यान रखती हैं। लोक चिकित्सा सीखने और लाभ उठाने के लिए, आयुष मंत्रालय स्थानीय स्वास्थ्य परंपराओं का गंभीर मूल्यांकन और सत्यापन करने के लिए एक बहु-केंद्रित अनुसंधान परियोजना का आयोजन कर रहा है। (एलएचटी), ओरल हेल्थ ट्रेडिशन्स (ओएचटी) और एथनो मेडिसिनल प्रैक्टिसेज (ईएमपी) पूर्वोत्तर के जातीय समुदायों के बीच।"

 
भारत के आर्थिक विकास के नए युग में मिजोरम और उत्तर-पूर्व की भूमिका के बारे में बोलते हुए, सोनोवाल ने कहा, "एसीटी ईस्ट नीति के माध्यम से, पीएम ने पूर्वोत्तर को भारत का सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र माना है जो नए इंजन को शक्ति प्रदान करेगा। विकास की। उत्तर-पूर्व की अष्ट लक्ष्मी पूरी तरह से महसूस की जा सकती है जब मिजोरम, अन्य सभी पूर्वोत्तर राज्यों के साथ, हमारी बुद्धि को बढ़ाकर, सहयोग और साझेदारी में काम करके, वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की हमारी क्षमताओं को विकसित करके आत्म निर्भर बन जाए। मिजोरम देश का सबसे आकर्षक राज्य होगा और न केवल शेष भारत के लोग बल्कि विदेशों से भी लोग पूर्वोत्तर के इस खूबसूरत राज्य की यात्रा करने के इच्छुक होंगे।"

बैठक में मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री डॉ आर लालथंगलियाना, लोकसभा सांसद सी लालतलंथंगा, स्थानीय विधायक और मिजोरम सरकार और आयुष मंत्रालय के अन्य शीर्ष अधिकारी भी शामिल हुए।

वित्त मंत्रालय में नौकरी पाने का अंतिम मौका, बिना परीक्षा होगी भर्ती

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 मार्च तक 12 रुपये की वृद्धि संभव: रिपोर्ट

नहीं देखा होगा ऐसा प्यार, जान को खतरा होने पर भी नहीं छोड़ा डॉगी का साथ, अब हंगरी से दिल्ली पहुंचे ऋषभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -