देहरादून में खुला दुनिया का पहला यूनेस्को कैटेगरी-2 सेंटर
देहरादून में खुला दुनिया का पहला यूनेस्को कैटेगरी-2 सेंटर
Share:

देहरादून में दुनिया का पहला यूनेस्को कैटेगरी-2 सेंटर खोला गया है. शनिवार को केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वर्ल्ड नेचुरल हेरिटेज मैनेजमेंट एंड ट्रेनिंग फॉर एशिया एंड पैसिफिक रीजन में यूनेस्को कैटेगरी-2 सेंटर भवन का उद्घाटन किया. गौरतलब है की यहां दुनिया के 51 देशों को प्राकृतिक धरोहरों व पर्यावरण आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि, 'सेंटर में विज्ञानियों को प्राकृतिक धरोहरों और पर्यावरण संरक्षण का ऐसा मॉडल विकसित करना होगा, जो विश्व के सभी देशों के लिए अनुकरणीय हो'.इस उद्घाटन समारोह के दौरान यूनेस्को की निदेशक डॉ. मेकफील्ड ने स्विट्जरलैंड से वीडियो कॉल के जरिये केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और सेंटर के निदेशक डॉ. वीबी माथुर को बधाई सन्देश दिया.

वहीं इस मौके पर वन एवं पर्यावरण विभाग के महानिदेशक ने कहा कि, 'हाथी, बाघ, शेर और मगरमच्छों की संख्या देश में बढ़ रही है, जबकि कई देशों में उनकी प्रजाति संकटग्रस्त हो गई है.' बता दें कि यूनेस्को कैटेगरी टू सेंटर के भवन का निर्माण भारतीय वन्य जीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) के परिसर में किया गया है. उल्लेखनीय है कि इस भवन का शिलान्यास 30 अगस्त, 2015 को तत्कालीन केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा किया गया था.

 

यूपी उपचुनाव में भी EVM ने डाला मतदान में खलल

उपचुनाव में अब तक गोरखपुर में 30 और फूलपुर में 19 फीसदी मतदान

एक उलटफेर से उलझी निदहास ट्रॉफी की पॉइंट टेबल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -