केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने झारखंड और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, जानिए वजह
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने झारखंड और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, जानिए वजह
Share:

भुवनेश्वर: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 1 अक्टूबर को झारखंड और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर राज्यों में उड़िया-आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की। पिछले हफ्ते, प्रधान ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी को पत्र भी लिखा था, जिसमें ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ अंतरराज्यीय सीमा पर ओडिशा-आंध्र प्रदेश के टकराव के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए द्विपक्षीय चर्चा का सुझाव दिया गया था।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को लिखे आज के पत्र में, प्रधान ने कहा, "मैं ओडिशा और झारखंड के साझा इतिहास को रेखांकित करना चाहता हूं जो सदियों से चला आ रहा है और आज तक दोनों राज्यों को एक साथ जोड़ता है। झारखंड में सरायकेला और खरसावां जिले कभी ओडिया बोल रहे थे। रियासतें और 26 गढ़जाटों में से दो, जिन्होंने ओडिशा राज्य बनाया। उन्होंने कहा, "मैं यह पत्र नई शिक्षा नीति 2020 में निहित मूल्यों के कार्यान्वयन और झारखंड में उड़िया भाषी स्कूली बच्चों के सर्वोत्तम हितों के संरक्षण के लिए आपके व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग करने के लिए लिख रहा हूं।"

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, "1948 में राज्य पुनर्गठन अभ्यास के दौरान, इन दो रियासतों को तत्कालीन बिहार राज्य के साथ जोड़ा गया था जो वर्तमान में झारखंड बन गया है। अनुमान है कि लगभग 20 लाख उड़िया भाषी लोग आज झारखंड में रहते हैं, जो कोल्हान के आसपास केंद्रित हैं। धर्मेंद्र प्रधान ने अपने अंतिम लिखित पत्र में, यह भी कहा था कि चूंकि सीमा मुद्दों को निपटाने में समय लगता है और उच्चतम स्तर पर एक परिपक्व राजनीतिक नेतृत्व की भागीदारी की आवश्यकता होती है, राज्यों के बीच बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने की आवश्यकता है।"

Video: पुलिस और अपराधियों का दोस्ताना, TI की बन्दूक से कुख्यात तस्कर ने काटा जन्मदिन का केक

माउंट त्रिशूल की चढ़ाई के दौरान आया हिमस्खलन, लापता हुए 6 पर्वतारोही

बेगुसराई में बड़ा सड़क हादसा, पानी से भरे गड्ढे में पलटी 38 बच्चों से भरी स्कूल बस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -