केंद्र ने 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्कों की स्थापना के लिए अधिसूचना की जारी

नई दिल्ली: गुरुवार को कपड़ा मंत्रालय ने 2021-22 के केंद्रीय बजट में घोषित 7 PM मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (PM MITRA) पार्कों की स्थापना के लिए एक अधिसूचना जारी की और केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित और इस योजना का उद्देश्य विजन को साकार करना है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के एक आत्मानिर्भर भारत के निर्माण और भारत को वैश्विक वस्त्र मानचित्र पर मजबूती से स्थापित करने के लिए।

PM MITRA प्रधानमंत्री के 5F विजन से प्रेरित है। '5F' फॉर्मूला में शामिल हैं - फार्म टू फाइबर, कारखाने के लिए फाइबर, फैशन के लिए कारखाना यह एकीकृत दृष्टि अर्थव्यवस्था में कपड़ा क्षेत्र के विकास को और आगे बढ़ाने में मदद करेगी। किसी अन्य प्रतिस्पर्धी देश में हमारे जैसा संपूर्ण कपड़ा पारिस्थितिकी तंत्र नहीं है। संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 9 ("लचीले बुनियादी ढांचे का निर्माण, सतत औद्योगीकरण को बढ़ावा देना और नवाचार को बढ़ावा देना") को प्राप्त करने में भारत की मदद करने के लिए पीएम मित्र पार्क की परिकल्पना की गई है। यह योजना कपड़ा उद्योग की संपूर्ण मूल्य-श्रृंखला के लिए एकीकृत बड़े पैमाने पर और आधुनिक औद्योगिक बुनियादी सुविधाओं का विकास करना है। यह रसद लागत को कम करेगा और भारतीय वस्त्रों की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करेगा। यह योजना भारत को निवेश आकर्षित करने, रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और वैश्विक कपड़ा बाजार में खुद को मजबूती से स्थापित करने में मदद करेगी।

इन पार्कों को उन स्थलों पर स्थापित करने की परिकल्पना की गई है, जिनमें कपड़ा उद्योग के फलने-फूलने के लिए अंतर्निहित ताकत है और सफल होने के लिए आवश्यक संबंध हैं। शाम 7 बजे मित्रा पार्क विभिन्न इच्छुक राज्यों में स्थित ग्रीनफील्ड/ब्राउनफील्ड स्थलों पर स्थापित किए जाएंगे। अन्य कपड़ा संबंधी सुविधाओं और पारिस्थितिकी तंत्र के साथ-साथ 1,000+ एकड़ के सन्निहित और भार-मुक्त भूमि पार्सल की उपलब्धता वाली राज्य सरकारों के प्रस्तावों का स्वागत है। ग्रीनफील्ड पीएम मित्रा पार्क के लिए, भारत सरकार विकास पूंजी सहायता परियोजना लागत का 30 प्रतिशत होगी, ब्राउनफील्ड साइटों के लिए 500 करोड़ रुपये की सीमा के साथ, मूल्यांकन के बाद, विकास पूंजी सहायता @ शेष बुनियादी ढांचे की परियोजना लागत का 30 प्रतिशत और अन्य सहायता सुविधाओं को विकसित और रुपये की सीमा तक सीमित किया जाना है।

आज इन 3 राशि के लोगों को होगा बड़ा नुकसान!

आम जनता को झटका: लगातार चौथे दिन बढ़े पेट्रोल और डीज़ल के दाम

T20 वर्ल्ड कप: क्या पाकिस्तान के खिलाफ 'ग़दर' मचा पाएगा मेंटर धोनी का ये योद्धा ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -