शहरी विकास पर भारत और जापान MoC को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मिली मंजूरी
शहरी विकास पर भारत और जापान MoC को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मिली मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को शहरी विकास पर 2007 के मौजूदा समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अधिक्रमण पर भारत और जापान के बीच सहयोग ज्ञापन (एमओसी) को मंजूरी दे दी। आधिकारिक बयान के अनुसार, MoC के ढांचे के तहत सहयोग पर कार्यक्रमों की रणनीति बनाने और उन्हें लागू करने के लिए एक संयुक्त कार्य समूह (JWG) का गठन किया जाएगा। 

बयान में कहा गया है कि समूह साल में एक बार जापान और भारत में बारी-बारी से बैठक करेगा, सहयोग का प्रस्तावित ज्ञापन प्रमुख शिक्षाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान को सक्षम करेगा। इस MoC के तहत सहयोग इसके हस्ताक्षर की तारीख से शुरू होगा और 5 साल की अवधि के लिए जारी रहेगा। इसके बाद, इसे एक बार में लगातार 5 वर्षों की अवधि के लिए स्वतः नवीनीकृत किया जा सकता है। 

MoC से शहरी नियोजन, स्मार्ट शहरों के विकास, किफायती आवास, (किराये के आवास सहित), शहरी बाढ़ प्रबंधन, सीवरेज और अपशिष्ट जल प्रबंधन, शहरी परिवहन (बुद्धिमान परिवहन प्रबंधन सहित) सहित सतत शहरी विकास के क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। सिस्टम, ट्रांजिट-ओरिएंटेड डेवलपमेंट एंड मल्टीमॉडल इंटीग्रेशन) और डिजास्टर रेजिलिएंट डेवलपमेंट, विज्ञप्ति में कहा गया है।

अखिलेश यादव की मांग- CBSE की तरह बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला लें राज्य सरकारें

ट्रैक्टर ने बाइक को मारी टक्कर, युवक की हुई मौत

सभी मुख्यमंत्रियों को ओडिशा CM ने लिखा पत्र, कहा- केंद्र के जरिए ही हो वैक्सीन की खरीदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -