मंत्रिमंडल ने ईसीजीसी के आईपीओ को दी मंजूरी
मंत्रिमंडल ने ईसीजीसी के आईपीओ को दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार, 29 सितंबर को राज्य के स्वामित्व वाली एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (ईसीजीसी) में 4,400 करोड़ रुपये की पूंजी डालने और स्टॉक एक्सचेंजों पर एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से इसकी लिस्टिंग को मंजूरी दे दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, गोयल ने कहा, "केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्टॉक एक्सचेंज पर आईपीओ के माध्यम से एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन लिमिटेड की लिस्टिंग को मंजूरी दे दी है," यह कहते हुए कि कैबिनेट ने 5 वर्षों में ईसीजीसी लिमिटेड में 4,400 करोड़ रुपये के निवेश को भी मंजूरी दी है। निर्यातकों के साथ-साथ बैंकों को भी सहायता प्रदान करें।"

गोयल ने कहा कि स्वीकृत राशि को किश्तों में डाला जाएगा, जिससे जोखिम को कम करने की क्षमता 88,000 करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगी और ईसीजीसी को कवर जारी करने में सक्षम होगा जो लाइन में पांच साल की अवधि में 5.28 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त निर्यात का समर्थन कर सकता है। मौजूदा पैटर्न के साथ। उन्होंने कहा कि इस कदम से औपचारिक क्षेत्र में 2.6 लाख सहित 59 लाख नए रोजगार सृजित करने में मदद मिलेगी और ईसीजीसी को अगले वित्तीय वर्ष तक स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किया जा सकता है।

ईसीजीसी की स्थापना भारत सरकार द्वारा 1957 में कंपनी अधिनियम के तहत वाणिज्यिक और राजनीतिक कारणों से विदेशी खरीदारों द्वारा गैर-भुगतान जोखिमों के खिलाफ निर्यातकों को ऋण बीमा सेवाएं प्रदान करके निर्यात को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।

बिहार में अनोखी पहल, मतदान के साथ लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

1 अक्टूबर से बंद हो जाएंगी शराब की सभी प्राइवेट दुकानें, सरकारी फरमान जारी

मोदी कैबिनेट ने बैठक में लिए ये अहम फैसले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -