केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोलकाता के ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर और बैंगलोर उपनगरीय रेल परियोजना को दी मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोलकाता के ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर और बैंगलोर उपनगरीय रेल परियोजना को दी मंजूरी
Share:

भारत सरकार ने कोलकाता ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए संशोधित लागत अनुमान के लिए रेल मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। INR 8575 करोड़ रुपये रेल मंत्रालय के हिस्से के रूप में रु .268.27 करोड़ के साथ पूरा होने की अनुमानित लागत है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय का शेयर रु .148.31 करोड़ और जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) का कर्ज़ 4,158.40 करोड़ है।

परियोजना का लक्ष्य 16.6 किलोमीटर की दूरी के लिए पश्चिम बंगाल में साल्ट लेक सेक्टर-वी से हावड़ा मातादीन के बीच मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण करना है। विशेष प्रयोजन वाहन कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड [केएमआरसीएल] परियोजना को लागू करता है जो रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक सीपीएसई है। परियोजना के कुछ मुख्य बिंदुओं में भारत में पहली बार गंगा नदी के तहत एक परिवहन सुरंग का कार्यान्वयन शामिल है, हावड़ा स्टेशन भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है। यह परियोजना व्यापारिक जिलों को औद्योगिक शहरों से जोड़ती है। हावड़ा, सियालदह, एस्प्लेनेड और साल्ट लेक सेक्टर-वी, एक आईटी हब जैसी महत्वपूर्ण जगहें एक साथ जुड़ी हुई हैं। मेट्रो उप-शहरी रेलवे, नौका और बस इंटरचेंज को एक साथ लाती है जिससे लाखों यात्रियों को परिवहन के सुगम और निर्बाध आवागमन को सुनिश्चित किया जा सके।

परियोजना अनुमोदन के दौरान प्रस्तावित परियोजना के पूरा होने का अनुमानित समय दिसंबर 2021 था। महामारी के कारण इसमें देरी हो सकती है लेकिन मंत्रालय द्वारा प्रभाव को कम करने के लिए प्रयास किए जाते हैं। मेट्रो अपनी कनेक्टिविटी की वजह से बड़े पैमाने पर तेजी से परिवहन में क्रांति लाएगा। बेंगलुरु के लिए उप-शहरी रेल परियोजना को तीन दशकों से पहले प्रस्ताव के बाद भी मंजूरी दी गई थी। इस परियोजना का मूल्य रु। 15,767 करोड़ को हरी झंडी दी गई। कर्नाटक में उपचुनावों के कारण, मंत्रालय की ओर से कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। प्रोजेक्ट पूरा होने के लिए छह साल की समय सीमा दी गई है। केएसआर बेंगलुरु शहर से केआईए हवाई अड्डे के लिए पहली प्राथमिकता है।

रामविलास पासवान के घर पहुंचे पीएम मोदी, दी श्रद्धांजलि, परिवार को बंधाया ढाढ़स

रूस को बड़ा झटका, भारत ने 'स्पुतनिक-वी' वैक्सीन के मानव परिक्षण को नहीं दी मंजूरी

भाजपा नेता के रिश्तेदार की सरेआम गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -