केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एनएफएसए लाभार्थियों को अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न आवंटन को दी मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एनएफएसए लाभार्थियों को अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न आवंटन को दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (चरण IV) के तहत जुलाई से नवंबर तक पांच महीने की एक और अवधि के लिए अतिरिक्त खाद्यान्न के आवंटन को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत, सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) (अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता वाले परिवारों) के तहत आने वाले 81.35 करोड़ लाभार्थियों को हर महीने प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मुफ्त देगी, जिसमें प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण ( डीबीटी)। अगले पांच महीनों के लिए अतिरिक्त खाद्यान्न सुविधा की मंजूरी से 64,031 करोड़ रुपये की अनुमानित खाद्य सब्सिडी मिलेगी।

चूंकि केंद्र सरकार राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के किसी भी योगदान के बिना इस योजना के लिए पूरा खर्च वहन कर रही है, परिवहन और हैंडलिंग और उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) डीलरों के लिए लगभग 3,234.85 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च करना होगा। ' इस प्रकार, केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाने वाला कुल अनुमानित व्यय 67,266.44 करोड़ रुपये होगा।

गेहूं या चावल के रूप में आवंटन खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा निर्धारित किया जाएगा। इसके अलावा, यह मानसून और बर्फबारी, और आपूर्ति श्रृंखला और कोविड-प्रेरित बाधाओं जैसे प्रतिकूल मौसम की स्थिति से उत्पन्न होने वाली परिचालन आवश्यकताओं के अनुसार पीएमजीकेएवाई के चरण III और चरण IV के तहत उठाने या वितरण अवधि के विस्तार पर निर्णय ले सकता है।

एलोपैथी Vs आयुर्वेद: SC पहुंचे बाबा रामदेव, अपने खिलाफ दर्ज सभी केस को दिल्ली शिफ्ट करने की मांग

यूपी धर्मान्तरण कानून को चुनौती देने वाली तमाम याचिकाएं इलाहबाद हाई कोर्ट में ख़ारिज

'कांग्रेस के नेता तालिबान के प्रवक्ता कब से बन गए ?', दिग्विजय सिंह के बयान पर नकवी का तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -