बजट : टैक्स में बदलाव नहीं, सर्विस टैक्स बड़ा, गांवों का रखा खास ख्याल
बजट : टैक्स में बदलाव नहीं, सर्विस टैक्स बड़ा, गांवों का रखा खास ख्याल
Share:

नई दिल्ली : 2016-17 का बजट पेश करते हुए वित मंत्री अरुण जेटली का पूरा फोकस ग्रामीण भारत पर रहा। बजट में इनकम टैक्स के स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रोविडेंड फंड को लेकर जेटली ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सरकार शुरुआथ के तीन सालों तक नए कर्मचारियों को ईपीएफ का हिस्सा देगी। पीएफ के लिए सरकार ने 1000 करोड़ का फंड आरक्षित किया है।

बजट में गांव के हिस्से में

बजट में सबसे अधिक फोकस गांव औऱ ग्रामीणों पर रहा। जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए 19 हजार करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। 1 मई 2018 तक हर गांव तक बिजली पहुंचा देंगे। 62 नवोदय विद्यालय खोले जाएंगे। मनरेगा योजना के लिए 38 हजार 500 करोड़ रुपये का आवंटन करेंगे। यूपी इलेक्शन से पहले सरकार अपनी गरीब विरोधी छवि को बदलना चाहती है।

शेरों-शायरी करते जेटली

जेटली ने बजट भाषण को शुरु करने से पहले कहा कि कश्ती चलाने वालों ने जब हारकर दी पतवार हमें, लहर-लहर तूफान मिले, फिर भी दिखाया है हमने और फिर दिखा देंगे सबको कि इन हालात में आता है दरिया हमें पार करना। वित मंत्री ने कहा कि दुनिया बर में मंदी के हलात है, फिर भी हम देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने का हर संभव प्रयास कर रहे है।

यात्रा होगी सुगम

सड़कों औऱ रेलवे पर 2.18 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव करके यातायात को सुगम किया जाएगा। बंद पड़े दो एयरपोर्ट को फिर से खोला जाएगा। इस पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 2000 किमी स्टेट हाइवे को नेशनल हाइवे में बदला जाएगा। हर गरीब परि‍वार को एक लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। नई स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 60 साल से उपर के लोगों को इस स्कीम में 30,000 रुपये अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा।

किस पर बढ़े दाम

एसयूवी गाड़ियों पर 4 प्रतिशत टैक्स बढ़ाया गया। बीड़ी छोड़कर तंबाकू उत्पादों पर 15 प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाया जाएगा। साथ ही सोना व हीरा के गहनों के दामों में वृद्धि की गई है। हाउस रेंट अलाउंस में छूट 24 हजार से बढ़कर 60,000 कर दी गई, इससे 5 लाख से अधिक आय वाले लोगों को फायदा होगा। सर्विस टैक्स को बढ़ाकर 14.5 से 15 फीसदी कर दिया गया है.

शेयर बाजार गिरता-चढ़ता रहा

बजट पेश होने के मद्देनजर सुबह से ही शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होता रहा। बाजार 120 अंक चढ़कर खुला, लेकिन कुछ ही देर में गिरावट शुरु हो गई। रुपए में भी गिरावट दर्ज की गई। जेटली का भाषण सुनने के लिए उनकी बेटी, पत्नी व परिजन भी मौजूद रहे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -