यूनिसेफ ने अमेरिका से अफगानिस्तान नीति का पुनर्मूल्यांकन करने को कहा
यूनिसेफ ने अमेरिका से अफगानिस्तान नीति का पुनर्मूल्यांकन करने को कहा
Share:

 

काबुल: संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) ने अमेरिकी विदेश विभाग को अफगानिस्तान के लिए फुलब्राइट कार्यक्रम को निलंबित करने पर पुनर्विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया है, जो प्रतिभाशाली अफगान बच्चों को अपना भविष्य बनाने का मौका देता है।

1952 में, अफगानिस्तान में फुलब्राइट कार्यक्रम की स्थापना की गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, इसे 1997 में बंद कर दिया गया था और फिर 2003 में फिर से लॉन्च किया गया जब अमेरिका और सहयोगियों ने 2001 में देश में प्रवेश किया। पिछले 18 वर्षों में लगभग 960 अफगान छात्रों को फुलब्राइट अनुदान प्राप्त हुआ है।

यूनिसेफ अफगानिस्तान के संचार, वकालत और नागरिक जुड़ाव के प्रमुख सैम मोर्ट ने ट्विटर पर कार्यक्रम के निलंबन पर निराशा व्यक्त की। "अफगानिस्तान के युवाओं को उनके लिए उपलब्ध सभी शैक्षिक अवसरों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, "शिक्षा उनके भविष्य की नींव है।"

"कृपया इसके बारे में सोचें। कृपया उनके लिए ऊपर और परे जाएं। अपने आप को उनकी स्थिति में रखें।" एबीसी न्यूज ने पहले बताया था कि अमेरिकी विदेश विभाग इस बात का मूल्यांकन कर रहा है कि अफगान छात्रों को फुलब्राइट छात्रवृत्ति दी जाए या नहीं। निलंबन उन 140 अफगान छात्रों के लिए एक झटके के रूप में आता है जिन्हें छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया था लेकिन अब वे अधर में हैं।

"29 जनवरी को, हमें अमेरिका से नोटिस मिला कि अफगानिस्तान के लिए फुलब्राइट कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है, और अफगानिस्तान के किसी भी छात्र को आगे के कार्यक्रम में स्वीकार नहीं किया जाएगा।"

यूरोपीय संसद में आयोजित होगा 'अफगान महिला दिवस'

नाटो में यूक्रेन की सदस्यता रूस के साथ ब्लॉक के संबंधों को नुकसान पहुंचाएगी

हजारों कनाडाई लोग वैक्सीन जनादेश और कोविड प्रतिबंधों का विरोध कर रहे हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -