UNGA वैश्विक पर्यटन को अधिक टिकाऊ, लचीला  बनाता है: अब्दुल्ला शाहिद
UNGA वैश्विक पर्यटन को अधिक टिकाऊ, लचीला बनाता है: अब्दुल्ला शाहिद
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने कोविड-19 से उबरने के लिए  टिकाऊ, लचीला और जिम्मेदार वैश्विक पर्यटन क्षेत्र विकसित करने के महत्व पर जोर दिया है।

शाहिद ने टिप्पणी की कि कोविड-19 के प्रकोप ने पूरे पर्यटन उद्योग को रोक दिया, जिससे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित सतत पर्यटन पर पहली बार उच्च स्तरीय विषयगत बहस में "विश्व अर्थव्यवस्था को विनाशकारी नुकसान" हुआ। "पर्यटन ने महामारी से पहले 2019 में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में $ 3.5 ट्रिलियन का योगदान दिया। महामारी के दौरान रोजगार में अचानक गिरावट के बारे में माना जाता है कि 120 मिलियन नौकरियों की लागत आई है "संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने एक बिंदु बनाया।

हालांकि तबाही को संख्याओं में डालना आसान है, लोगों, समुदायों और सेवाओं पर कुल टोल को मापना काफी अधिक कठिन है, उन्होंने कहा, विशेष रूप से कई छोटे द्वीप राष्ट्रों और कम से कम विकसित देशों के लिए जो सार्वजनिक खर्च को निधि देने के लिए पर्यटन पर काफी हद तक भरोसा करते हैं।

"यात्रा और पर्यटन लिंक और हमें एकजुट पुलों को विकसित करता है और अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है और महाद्वीपों और देशों में शांति और एकजुटता को प्रोत्साहित करता है," शाहिद ने कहा।  पर्यटन को कोविड के दो साल तक जीवित रहने में मदद करने के लिए "यात्रा बुलबुले," "वैक्सीन पासपोर्ट" और "लचीला गलियारों" जैसे अभिनव उपाय तैयार किए गए थे।

उन्होंने कहा, "पर्यटन क्षेत्र में तेजी आ रही है क्योंकि महामारी फीकी पड़ रही है," उन्होंने "मानव को जोड़ने, खोजने और अनुभव करने की आवश्यकता" का हवाला देते हुए कहा, "हालांकि, जब यह ठीक हो जाता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने भविष्य के पाठ्यक्रम पर विचार करें। " पर्यटन आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन पर्यावरण पर इसके प्रभाव, जैसे कार्बन उत्सर्जन, प्लास्टिक से भरे महासागर, और पारिस्थितिक तंत्र और प्रजातियों पर मानव प्रभाव, शाहिद के अनुसार, इसे भी मान्यता दी जानी चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की ग्रीन इकोनॉमी रिपोर्ट के अनुसार, एक "व्यापार-सामान्य रूप से" परिदृश्य ऊर्जा खपत में 154 प्रतिशत की वृद्धि, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 131 प्रतिशत की वृद्धि, पानी की खपत में 152 प्रतिशत की वृद्धि और 2050 तक पर्यटन के लिए ठोस अपशिष्ट निपटान में 251 प्रतिशत की वृद्धि की भविष्यवाणी करता है।

न्यू मैक्सिको के जंगल में लगी आग 'एक बड़ी आपदा': जो बिडेन

वियतनाम में अंतर्राष्ट्रीय आगमन 2022 के पहले 4 महीनों के दौरान बढ़ा

रूसी ऊर्जा पर जर्मन निर्भरता में काफी कटौती हुई: जर्मन राष्ट्रपति

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -