ऑफिस के साथ घर पर भी बने स्मार्ट मॉम

ऑफिस के साथ घर पर भी बने स्मार्ट मॉम

अधिकतर महिलाओं को ऑफिस और बच्चों दोनों की जिम्मेदारिया होती है। ऐसे मे मुश्किल हो जाता है दोनों मे तालमेल बिठाना। अक्सर ऐसा होता है की ऑफिस के काम मे बच्चों का ध्यान नहीं रख पाती है। अगर ऑफिस के काम मे व्यस्त रहती है तो बच्चों को पर्याप्त समय नहीं दे पाती हैं। बच्चों और ऑफिस की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने के लिए जानिए ये उपाए जिससे आपकी मुश्किल हो सकती है आसान।  

प्राथमिकता सूची
सबसे पहले तो ये स्पष्ट कर लें कि आखिर अपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर किसे रखना चाहती हैं? यदि आपकी सूची में सबसे ऊपर बच्चा है तो फिर इस बात का ख्याल रखें कि बच्चे की देखभाल के बारे में आपको किन-किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए और किस सीमा तक बच्चों के साथ समझौता करना चाहिए हैं। 

संतुलन बनाएं
आप अगर काम से प्यार करती हैं तो बच्चे और काम मे संतुलन बनाएं रखना बहुत जरूरी हो जाता है। इत्मीनान से गौर करें और प्लान करे की आप दोनों मे संतुलन कैसे बना सकती हैं।  

ऑफिस का चुनाव
सोच -समझ कर ऑफिस का चुनाव करना चाहिए ताकि आप बच्चे पर ध्यान दे सके। ऑफिस मे काम कम और समय थोड़ा लचीला होना चाहिए जिससे की आप इत्मीनान से दोनों के बीच संतुलन बना सकती हैं, लेकिन यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो आपको खुद पर भरोसा रखना चाहिए और जिम्मेदारी के प्रति भी संवेदनशीलता बरतनी चाहिए। 

बच्चों को वीकएंड मे टाइम दें 
बच्चों को वीकएंड मे टाइम देना चाहिए क्योंकि उन्हे वीकएंड का बेसब्री से इंतजार होता है। इस समय मे वो आपका साथ चाहते है इसलिए आप ऑफिस से अपना काम जल्द निपटा लें और छुट्टी के दिन बच्चे के साथ पूरा समय व्यतीत करें।