नौकरी जाने पर भी मिलेगी सैलरी! पढ़े सरकार की नई स्कीम
नौकरी जाने पर भी मिलेगी सैलरी! पढ़े सरकार की नई स्कीम
Share:

कोरोना काल कई लोगों के लिए मुसीबत बन चुका है लेकिन इस दौरान जिन लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है, उन लोगों को मोदी सरकार बेरोजगारी भत्ता दे रही है। जी दरसल सरकार ने जून तक के लिए इसे बढ़ा दिया है। आप सभी को बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने इसके लिए ईएसआईसी (ESIC) की देखरेख में अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (ABVKY) शुरू की है। वहीं इस योजना के अंतर्गत सरकार उन लोगों को बेरोजगारी भत्ता देगी जिन्होंने कोरोना महामारी (Corona pandemic) में अपनी नौकरी गंवाई है। वहीं एक अनुमान को माने तो इस योजना में 40 लाख लोगों को नौकरी मिलेगी। आप सभी को हम यह भी बता दें कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना ईएसआईसी से बीमित कर्मचारियों को उनकी बेरोजगारी के दौरान नकद मुआवजे के रूप में राहत प्रदान करती है। इस समय इस योजना के तहत बीमित कर्मचारी को उसके बेरोजगार होने पर अधिकतम 90 दिनों के लिए उसकी औसत कमाई का 50 प्रतिशत भुगतान किया जाता है।

आप सभी को बता दें कि कोरोना काल में जिन लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है, उन लोगों को मोदी सरकार बेरोजगारी भत्ता दे रही है। हालाँकि अब इसे खत्म किया जाना था हालाँकि सरकार ने जून तक के लिए इसे बढ़ा दिया है। हाल ही में मिली जानकारी के तहत सरकार की ओर से दिए जाने वाले इस भुगतान का अर्थ हुआ कि अगर कोई व्यक्ति हर महीने 30,000 कमाता है तो उसकी 90 दिन की औसत कमाई 90 हजार का 50% यानी 2 साल में लगभग 45 हजार रुपए उसे दिए जाएंगे। हालांकि मोदी सरकार की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित हैं। वहीं इस योजना का फायदा केवल उन्हीं व्यक्तियों को मिलेगा जो असंगठित क्षेत्र में नौकरी कर रहे हों और उनका पैसा PF या ESIC में कटता हो। वहीं अगर कोरोना काल में ऐसे लोगों की नौकरी छूट जाती है तो केंद्र सरकार atal beemit vyakti kalyan yojana के तहत उन्हें आर्थिक मदद देगी।


कैसे ले सकते हैं स्कीम का लाभ- इसके लिए सबसे पहले आपको ईएसआईसी की वेबसाइट www।esic।nic।in पर जाना होगा। अब इसके बाद बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने के लिए फॉर्म डाउनलोड करें और उसे विधिवत भर दें। अब फॉर्म भरने के बाद उसे ईएसआईसी की नजदीकी ब्रांच में जमा करा दें। इसके बाद फॉर्म के साथ नोटरी शपथ पत्र लगाना होगा जिसमें 20 रुपये का स्टांप पेपर अटैच करना होगा। अब फॉर्म में एबी-1 से एबी-4 तक का फॉर्म साथ में जमा करना होगा।

सरकार द्वारा दी गई जानकारी- केंद्रीय श्रम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने बीते बुधवार को संसद में अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के बारे में जानकारी दी। जी दरअसल तेली ने कहा कि इस योजना के तहत 82,724 दावे प्राप्त हुए जिनमें से 7 फरवरी 2022 तक 61,314 क्लेम का निपटान किया गया है। इसका मतलब है कि इतनी संख्या में सरकार ने लोगों को बेरोजगारी भत्ता दिया है। वहीं दूसरी तरफ ईएसआईसी की ओर से चलाई जाने वाली यह योजना बीमित लोगों को नौकरी जाने पर बेरोजगारी भत्ता देती है। ऐसे में पहले भत्ते की राशि 25 परसेंट तय थी जिसे बढ़ाकर 50 परसेंट कर दिया गया है। हालाँकि सरकार ने क्लेम की कुछ शर्तों में भी छूट दी है। आपको बता दें कि यह स्कीम पहली बार जुलाई 1, 2018 को लाई गई थी जिसे बाद में बढ़ाकर 1 जुलाई 2020 तक कर दी गई। वहीं कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने फिर इसे बढ़ाकर 30 जून 2022 तक कर दिया है।

'झुग्गी-झोपड़ी वालों से लेकर किसानों की मदद तक..', राणा अय्यूब ने खाया सबके नाम का पैसा

टला नहीं कोरोना का ख़तरा! WHO ने दी चेतावनी

इस राज्य में स्थगित हुईं 10वीं, 12वीं की बोर्ड एग्जाम, जानें अब कब होंगी परीक्षाएं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -