वंदे भारत मिशन को मिली बड़ी सफलता, 3 लाख से अधिक लोगों की हुई स्वदेश वापसी
वंदे भारत मिशन को मिली बड़ी सफलता, 3 लाख से अधिक लोगों की हुई स्वदेश वापसी
Share:

गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने 7 मई को 'वंदे भारत' निकासी अभियान शुरू करने के बाद 3.6 लाख से अधिक भारतीय विदेश से भारत लौट आए हैं. वही, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि कुल 5,13,047 भारतीयों ने विदेशों में भारतीय मिशनों के साथ सम्मोहक आधार पर भारत को प्रत्यावर्तन के लिए अपना अनुरोध दर्ज कराया है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने पंजीकरण कराया है, उनमें से 3,64,209 इस मिशन के तहत आज तक लौट आए हैं. 

भारत का पानी रोकने पर भूटान ने दी सफाई, वित्त मंत्री ने कही ये बात

अपने बयान में उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों के प्रत्यावर्तन भी भूमि सीमाओं के माध्यम से हो रहे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कह कि 84,000 से अधिक भारतीय नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से भूमि सीमा आव्रजन चौकियों के माध्यम से लौटे हैं. श्रीवास्तव ने आगे कहा कि वंदे भारत मिशन के पहले तीन चरणों में, पांच महाद्वीपों के 50 से अधिक देशों से ऑपरेशन के लिए लगभग 875 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें निर्धारित की गईं थीं. अब तक, इनमें से 700 से अधिक उड़ानें भारत में पहुँच चुकी हैं, जो लगभग 1,50,000 भारतीयों को प्रत्यावर्तित करती हैं. 

'राजनीति में अप्रासंगिक हैं राहुल गाँधी'... किशन रेड्डी ने पूर्व कांग्रेस प्रमुख पर बोला हमला

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आने वाले दिनों में चरण 3 के तहत शेष 175 उड़ानों के पहुंचने की उम्मीद है. श्रीवास्तव ने कहा कि वेब्डे भारत मिशन (वीबीएम) की उड़ानें दुनिया के कई हिस्सों से फंसे भारतीयों की तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायक रही हैं. वही, हम अपने शेष लोगों को विशेष रूप से जीसीसी देशों, मलेशिया, सिंगापुर में अन्य स्थानों पर वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए, वीबीएम के चरण IV को 3 जुलाई, 2020 से शुरु किया जा रहा है. श्रीवास्तव ने कहा, "चरण IV विशेष रूप से उन देशों पर ध्यान केंद्रित करेगा जहां हमारे पास अभी भी बड़ी संख्या में भारतीय हैं जिन्होंने वापसी के लिए पंजीकरण किया है. उन्होंने कहा कि इनके अलावा, 26 मई से शुरू होने वाले चार्टर्ड उड़ान परिचालन में पिछले हफ्तों में लगातार वृद्धि हुई है.

CBSE 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, बिना परीक्षा के रिजल्ट जारी कर सकता है बोर्ड

एक दिन में सामने आए 17 हज़ार से अधिक नए कोरोना केस, 407 लोगों की मौत

कांग्रेस ने 'राजीव गाँधी फाउंडेशन' में दान कर दिया PMNRF का पैसा, JP नड्डा ने दिए सबूत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -