नई शिक्षा नीति के तहत सरकार ने हटाई 10वीं बोर्ड, MPhil भी ख़त्म.., वायरल दावे का Fact Check
नई शिक्षा नीति के तहत सरकार ने हटाई 10वीं बोर्ड, MPhil भी ख़त्म.., वायरल दावे का Fact Check
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार देश में नई शिक्षा नी​ति लागू करने पर काम कर रही है. इस दौरान सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी और MPhil भी बंद दिया गया है. ये मैसेज वाट्सअप पर तेजी से फ़ैल रहा है. लोगों के लिए भ्रामक संदेश बेचैन करने वाला है.

 

अब इस मामले में प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) की टीम ने संदेश की सच्चाई को खंगालने का प्रयास किया है. उसने पाया कि सरकार की तरफ से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. PIB द्वारा मामले को जांचने के बाद ये बात सामने आई है कि सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत ऐसा कोई इरादा नहीं है और ना ही कोई आदेश जारी किया गया है. नई शिक्षा नीति का हवाला देकर इस मैसेज में कहा गया है कि शिक्षा विभाग और केंद्र सरकार ने 2020 की प्रस्तावित शिक्षा नीति को देखते हुए 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं करवाने का आदेश जारी किया है.

ये एक फर्जी खबर है. नई शिक्षा नीति, 2020 में स्कूल और उच्च शिक्षा के संबंध में कई सुधारों को लेकर एक प्रस्ताव है, जैसे डिग्री पाठ्यक्रमों में कई प्रवेश और निकास विकल्प, विश्वविद्यालयों के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा, उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एकल नियामक आदि और MPhil कार्यक्रमों को बंद करना. हालांकि, नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को समाप्त करने का कोई प्रस्ताव नहीं है, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है. यह नीति बोर्ड और प्रवेश परीक्षाओं में सुधार करने की बात करती है, ताकि कोचिंग कक्षाएं शुरू करने की आवश्यकताओं को समाप्त किया जा सके.

ट्रेड यूनियनों ने 28, 29 मार्च को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया

1 अप्रैल से बदल जाएंगे दिल्ली की सड़कों पर चलने के नियम, नहीं माना तो होगी 6 माह की जेल

नहीं रहा भारतीय न्यायपालिका का एक मजबूत स्तम्भ, पूर्व CJI रमेशचंद्र लाहोटी का दुखद निधन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -