अनियंत्रित मधुमेह और कोविड के साथ स्टेरॉयड के अनुचित उपयोग से हो सकता है ब्लैक फंगस
अनियंत्रित मधुमेह और कोविड के साथ स्टेरॉयड के अनुचित उपयोग से हो सकता है ब्लैक फंगस
Share:

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर पूरे भारत में म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस के नए केस बढ़ रहे है। हालांकि यह पिछले साल महामारी की पहली लहर के बाद इस फंगस के संक्रमण का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा था, लेकिन इस बार स्थिति अधिक गंभीर है और तेजी से फैल रही है और अधिक लोगों को संक्रमित कर रही है। भारत में काले कवक पर किए गए अध्ययन के अनुसार, पीजीआईएमईआर के डॉक्टरों ने शनिवार को कहा कि अनियंत्रित मधुमेह और स्टेरॉयड का अनुचित उपयोग इसके उभरने के प्रमुख कारक थे।

 हालांकि, उन्होंने कहा कि अध्ययन में कोविड -19 वायरस की भूमिका पर गौर नहीं किया जा सकता है, जिससे प्रतिरक्षा में गड़बड़ी होती है, जिससे म्यूकोर्मिकोसिस होता है। पीजीआईएमईआर के मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख अरुणलोक चक्रवर्ती ने कहा कि पूरे भारत में पहले से ही 20,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। MucoCovi नेटवर्क अध्ययन में, 16 स्वास्थ्य केंद्रों ने 1 सितंबर से 31 दिसंबर, 2020 तक कोविद -19 संक्रमण के साथ और बिना सिद्ध म्यूकोर्मिकोसिस मामलों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए भाग लिया। कोविद से जुड़े म्यूकोर्मिकोसिस (CAM) का प्रसार रोगियों में 0.27 प्रतिशत था। 

अस्पताल के वार्ड और आईसीयू में प्रबंधित मरीजों में 1.6 प्रतिशत है। सीएएम के रोगियों में, गैर-सीएएम मामलों की तुलना में नव पता चला मधुमेह मेलिटस अधिक बार होता था। यह मधुमेह पैदा करने या बिगड़ने में कोविड -19 की प्रत्यक्ष भूमिका का सुझाव देता है, जो इन रोगियों को म्यूकोर्मिकोसिस का शिकार कर सकता है। यह देखा गया कि स्टेरॉयड का अनुचित उपयोग (63.3 प्रतिशत) यानी या तो बहुत अधिक मात्रा में या उन रोगियों में उपयोग जिन्हें इसकी आवश्यकता नहीं थी, देर से सीएएम के विकास से जुड़ा था, यानी कोविड -19 निदान के आठ दिन बाद।

देश में 15 लाख से कम एक्टिव हैं कोरोना मामले, हर दिन मिल रही राहत

हरदीप सिंह पुरी ने कांग्रेस पर लगाया वैक्सीन बेचने का आरोप

सिद्धार्थ शुक्ला की वेब सीरीज ‘ब्रोकन बट ब्यूटीफुल’ को मिली बड़ी कामयाबी, IMDB पर बना अधिक रेटिंग वाला शो

पीएम मोदी पर भड़के सुरजेवाला, कहा- तीनों काले कानून रद्द करे सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -