सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है हरी मिर्च
सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है हरी मिर्च
Share:

अपनी सेहत को अच्छा बनाये रखने के लिए हम तरह-तरह की चीजें खाते हैं. ऐसे में हरी मिर्च भी उन्ही में शामिल है. जी दरअसल हरी मिर्च में एक विशेष घटक कैप्साइसिन है और इसे खाने से शरीर को बड़ा लाभ होता है. जी हाँ, वहीँ बहुत कम लोग जानते हैं कि हरी मिर्च खाने से भूख बढ़ती है और अगर पेट में इंफेक्शन है तो वह भी ठीक हो जाता है. इसी के साथ कहा जाता है हरी मिर्च में विटामिन ए, बी, और सी और कुछ आयरन भी होते हैं. आप जानते ही होंगे विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है.

हरी मिर्च में बीटा-कैरोटीन होता है जो शरीर में विटामिन ए के निर्माण में मदद करता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि विटामिन सी बीमारी से लड़ने के लिए बहुत अच्छा है और यह शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है. इस कारण से प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए हरी मिर्च देते हैं. जी दरअसल इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी भी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है.

वहीँ आमतौर पर लोग हरी मिर्च को ब्रेड के साथ कच्चा खाते हैं लेकिन आप हरी मिर्च का इस्तेमाल धनिया, पुदीने की चटनी में भी कर सकते हैं या फिर आप मिर्च को खाने के बाद भी खा सकते हैं. हरी मिर्च आपके शरीर को बड़े फायदे पहुंचाती हैं लेकिन अधिक सेवन ना करें. वरना यह आपको बड़े नुकसान भी दे सकती है जिससे आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है.  फिलहाल हमने आपको इसके जितने लाभ बताये हैं वह सभी बहुत कारगर है.

इन घरेलू उपाय से आप हटा सकते हैं बच्चों के शरीर से अनचाहें बाल

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है बेल

मानसिक तनाव को कम करने के लिए अपनाएं ये लाभकारी तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -