ऐसे चेक करें आपके आधार कार्ड से कितने लोगों ने लिया है SIM
ऐसे चेक करें आपके आधार कार्ड से कितने लोगों ने लिया है SIM
Share:

नई दिल्ली: भारत में SIM Card के अनऑथोराइज्ड मामले बहुत रफ़्तार से बढ़ रहे हैं. इससे कार्ड होल्डर तथा सरकार दोनों को परेशानी होती है. इसको लेकर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) की तरफ एक वेबसाइट जारी की गई थी. DoT ने tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट जारी की थी. इससे कोई भी चेक कर सकता है उनके आधार कार्ड पर कितने सिम जारी हुए हैं. इसके अतिरिक्त किसी अनऑथोराइज्ड सिम को बंद करने का निवेदन यहां से किया जा सकता है.

अर्थात प्रभाविक उपयोगकर्ता अपने नाम पर जारी नंबर को बंद भी करवा सकते हैं. सरकारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, अभी सिर्फ 9 मोबाइल कनेक्शन ही एक शख्स को जारी किए जा सकते हैं. यदि किसी के पास इससे अधिक सिम कार्ड है तो उसे बंद करवाया जा सकता है. आपको बता दें कि DoT का ये पोर्टल फिलहाल तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश के ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है. कहा जा रहा है कि इसे शीघ्र ही भारत के शेष प्रदेशों के लिए भी जारी किया जाएगा. इसमें कुछ वक़्त लग सकता है.

वही आपके नाम पर कितने व्यक्तियों ने सिम ले रखा है इसे चेक करने के लिए तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश के उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले DoT का पोर्टल https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ खोलना होगा. तत्पश्चात, आपको इसमें अपना एक्टिवेट नंबर देना होगा. फ़ोन पर OTP भेजा जाएगा. इसे पोर्टल पर देकर आप वेरिफाई कर सकते हैं. फिर आपको उन सभी नंबरों की सूची नजर आएंगी जो आपके आधार पर जारी है. आप किसी नंबर को बंद करने का भी निवेदन कर सकते हैं.

मंत्रालय रसायन क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना पर विचार कर रहा है: मनसुख मंडाविया

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए सरकार शुरू करेगी स्पेशल फ्लाइट्स, खर्च भी खुद उठाएगी

शुरू हुई नवाब मलिक की नौटंकी! खिलखिलाते हुए गए थे जेल, आज हुए अस्पताल में भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -