यदि आप भी सुनना चाहते है गानें तो आपके लिए गूगल ने लॉन्च किया ये खास एप

यदि आप भी सुनना चाहते है गानें तो आपके लिए गूगल ने लॉन्च किया ये खास एप

क्या आप कभी ऐसी स्थिति में आए हैं जहां केवल संगीत आपको याद है, लेकिन गीत नहीं। वह स्थिति जहां आप किसी गीत को याद नहीं कर सकते हैं और उसमें से बाहर भी नहीं निकल सकते हैं, आगे बढ़ने में असमर्थ हैं, क्योंकि आप गीत या फिल्म या गीत के नाम को याद नहीं कर पा रहे हैं? इस स्थिति में मदद करने के लिए Google सहायता की चिंता न करें।

'हैम टू सर्च' फीचर को टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल ने पेश किया है। यह फीचर एक से एक गानों को सर्च करने में मदद करता है। उपयोगकर्ता Google सहायक से अनुरोध कर सकता है या Google खोज विजेट पर माइक आइकन टैप कर सकता है और पूछ सकता है कि "यह गाना क्या है?", फिर गुनगुनाएं। उपयोगकर्ता को 10-15 सेकंड के लिए गुनगुना या सीटी देना होता है। Google सहायक गीत की पहचान करने के लिए अपने मशीन-लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करेगा। यह संभावित चयनों का एक गुच्छा देने की कोशिश करेगा, भले ही Google सहायक की सूची के माध्यम से सही नहीं है, उपयोगकर्ता इच्छित गीत की पहचान कर सकता है या यह सूची से गीत की पहचान करने का एक अच्छा मौका है।

वर्तमान में यह सुविधा अंग्रेजी में ios और Android के लिए 20 विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है। जब कोई उपयोगकर्ता काम करता है, तो मशीन लर्निंग एल्गोरिदम ऑडियो को गीत के माधुर्य का प्रतिनिधित्व करते हुए एक संख्या-आधारित अनुक्रम में परिवर्तित करता है। यह दुनिया भर के हजारों गानों के दृश्यों की तुलना करता है और वास्तविक समय में संभावित मैचों की पहचान करता है।

सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया गैलेक्सी फिट2 फिटनेस ट्रैकर, जानिए क्या है कीमत

अब काली मिर्ची से होगा कोरोना का इलाज ! रिसर्च में सामने आई नई बात

Paytm दे रहा है मूवी देखने वालों को ये नई सुविधाएं