अगर पेन ड्राइव फॉर्मेट नहीं हो रही है तो, अपनाये ये तरीके
अगर पेन ड्राइव फॉर्मेट नहीं हो रही है तो, अपनाये ये तरीके
Share:

सबसे पोर्टेबल माध्यम USB ड्राइव अधिक डाटा को स्टोर करने या उसे कैरी करने का है. आजकल 128GB से लेकर इतनी स्टोरेज में USB ड्राइव आती हैं, जिसमें आपका काफी डाटा स्टोर हो सकता है. इसी के सतह हार्ड-डिस्क की तुलना में ये किफायती भी पड़ती हैं. आपके काई बड़े काम पूरे इतनी छोटी सी स्टिक से हो जाते हैं.

भारत में samsung का ये बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन अगले हफ्ते हो सकता है लॉन्च

एक परेशानी का सामना USB ड्राइव्स के साथ सभी टेक्नोलॉजिकल प्लस पॉइंट्स के बाद भी  जरूर करना पड़ता है. कई बार ऐसा होता है की USB ड्राइव विंडोज कंप्यूटर पर फॉर्मेट नहीं हो पाती. चूंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है तो हो सकता है की डिवाइस करप्ट हो गई हो या उसमे कुछ खराबी हो. अगर आपको भी ऐसी कोई परेशानी आ रही है, तो कुछ ऐसे तरीकें हैं जिससे इसका निदान निकाला जा सकता है.

Syska में बहुत कम कीमत में लॉन्च किया जबरदस्त ईयरफोन

सबसे पहले Errors के लिए ड्राइव को स्कैन करें : विंडोज के साथ किसी भी ड्राइव को Error के लिए चेक करने का बिल्ट-इन फीचर आता है. यह फीचर डिस्क के बैड सेक्टर्स के साथ अन्य Errors को ढूंढ कर उसे अपने-आप फिक्स करने की कोशिश करता है.

भारत के इस यूट्यूब चैनल ने हासिल किए दुनिया में सबसे पहले 10 करोड़ सब्सक्राइबर्स

माय कंप्यूटर या दिस पीसी को ओपन करें.USB ड्राइव पर राइट-क्लिक करें और Properties के विकल्प को चुनें.Properties पेज के टॉप से Tools टैब पर क्लिक करें.Check Now के विकल्प पर क्लिक करें.इसके बाद, ‘Automatically fix file system errors’और‘Scan for an attempt recovery for bad sectors' के विकल्प का चुनाव करें.प्रोसेस को शुरू करने के लिए स्टार्ट बटन पर क्लिक करें.प्रोसेस खत्म होने का इंतेजार करें.प्रोसेस खत्म होने के बाद, अपनी डिवाइस को फॉर्मेट करने की कोशिश करें.अगर आप Nokia के स्मार्टफोन्स खरीदना चाहते हैं तो Amazon एक बेहतर विकल्प है. यहां आपको Nokia के कई स्मार्टफोन्स ऑफर्स के साथ मिल जाएंगे. 

Google Duo ने इंडियन क्रिकेट टीम के प्रोमो विडियो को लेकर की ये गलती

Comand Prompt की मदद से अगर आपके लिए पहला तरीका काम नहीं करता, तो ड्राइव को फॉर्मेट करने के लिए कमांड प्रांप्ट की मदद ली जा सकती है.पेन ड्राइव को कंप्यूटर से कनेक्ट करें और ध्यान रहे की उस समय कंप्यूटर से कनेक्टेड बाकी सभी USB ड्राइव हटा दें.स्टार्ट मेन्यू ओपन कर के CMD टाइप करें.उस पर राइट क्लिक करें और एडमिनिस्ट्रेटिव राइट्स के साथ उसे रन करें.इसके बाद ‘diskpart' टाइप कर के एंटर दबाएं.इसके बाद कंप्यूटर से कनेक्टेड सभी डिवाइसेज की लिस्ट आ जाएगी.USB ड्राइव का नंबर नोट कर लें.

फेसबुक के ये रोबोट दोस्त बनाने में करेंगे मदद

WhatsApp : बिना नंबर सेव किए ऐसे जोड़ें नए मेंबर्स

Xiaomi Mi Band 4 के लेटेस्ट फोटो आई सामने, ये होंगे अन्य फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -