संयुक्त राष्ट्र ने  चेतावनी दी की  यूक्रेन आक्रमण वैश्विक खाद्य संकट का कारण बन सकता है
संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी की यूक्रेन आक्रमण वैश्विक खाद्य संकट का कारण बन सकता है
Share:

न्यूयॉर्क:  यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से एक वैश्विक खाद्य तबाही हो सकती है जो बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार वर्षों तक चल सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि  गरीब देशों में खाद्य असुरक्षा युद्ध के परिणामस्वरूप बढ़ी है। यदि यूक्रेन के निर्यात को युद्ध-पूर्व स्तरों पर पुनर्प्राप्त नहीं किया जाता है, तो कुछ देशों को दीर्घकालिक अकाल का सामना करना पड़ सकता है।

लड़ाई ने यूक्रेन के बंदरगाहों से आपूर्ति को काट दिया है, जो खाना पकाने के तेल और मकई और गेहूं जैसी वस्तुओं की भारी मात्रा में निर्यात करता था। नतीजतन, दुनिया भर में आपूर्ति में कटौती की गई है, जिससे विकल्पों की लागत बढ़ गई है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, वैश्विक खाद्य लागत पिछले साल की तुलना में लगभग 30% अधिक है।

जलवायु परिवर्तन और महामारी के साथ मिलकर हिंसा, "लाखों लोगों को खाद्य अस्थिरता, कुपोषण, बड़े पैमाने पर भूख और अकाल में बदलने की धमकी देती है," गुतारेस ने कहा , "अगर हम सामूहिक रूप से कार्य करते हैं, तो अब हमारे विश्व में पर्याप्त भोजन है। हालांकि, जब तक हम अब इस मुद्दे को संबोधित नहीं करते हैं, तब तक हमें आने वाले महीनों में वैश्विक खाद्य कमी का सामना करना पड़ सकता है" उन्होंने कहा।

गुतारेस ने चेतावनी दी कि समस्या को समाप्त करने का एकमात्र तरीका यूक्रेन के खाद्य उत्पादन, साथ ही रूसी और बेलारूसी उर्वरक को विश्व बाजार में वापस लाना था। 

रूस और यूक्रेन दुनिया के गेहूं का 30% उत्पादन करते हैं, और यूक्रेन को एक बार दुनिया के ब्रेडबास्केट के रूप में जाना जाता था, जो युद्ध से पहले अपने बंदरगाहों के माध्यम से हर महीने 4.5 मिलियन टन कृषि उत्पाद का निर्यात करता था।

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण के समय का आकलन किया

जापान के परमाणु प्राधिकरण ने परमाणु अपशिष्ट को डंप करने की योजना को मंजूरी दी

बिडेन ने शिशु भोजन की कमी को दूर करने के लिए एक उत्पादन कानून का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -