चेतावनी के बाद भी किया कोरिया ने परमाणु परीक्षण, परिषद ने दी धमकी
चेतावनी के बाद भी किया कोरिया ने परमाणु परीक्षण, परिषद ने दी धमकी
Share:

संयुक्त राष्ट्र :  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की चेतावनी के बाद भी उत्तर कोरिया ने पांचवा परमाणु परीक्षण कर लिया है, इसे लेकर परिषद ने न केवल आपत्ति ली है वहीं यह भी कहा है कि क्यों न अब उत्तर कोरिया के खिलाफ नये प्रतिबंध लगा दिये जाये।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया इसके पहले भी चार बार परमाणु परीक्षण कर चुका है, लेकिन इसके बाद परिषद ने यह कहा था कि वह आगे इस तरह का कोई काम न करे, बावजूद इसके कोरिया ने पांचवा परमाणु परीक्षण कर लिया। परिषद ने कहा है कि परमाणु परीक्षण के कारण विश्व शांति के लिये गंभीर खतरा उत्पन्न हो सकता है। इसके साथ ही कोरिया पर परिषद ने नये प्रतिबंध लगाने की धमकी भी दी है।

बताया गया है परमाणु परीक्षण के बाद परिषद के सदस्यों ने आपात बैठक बुलाई और इसमें उत्तर कोरिया पर नये प्रतिबंध लगाने के विषय पर विचार विमर्श किया गया। बताया गया है कि अभी तक के परमाणु परीक्षण में यह पांचवा परीक्षण सबसे शक्तिशाली परीक्षण था और इसके कारण ही परिषद ने चिंता जाहिर की है।

परिषद सदस्यों ने परमाणु परीक्षण की निंदा की है और कहा है कि उत्तर कोरिया ने परिषद के प्रस्तावों और परमाणु अप्रसार का उल्लंघन तो किया ही हे, परिषद ने अपने निर्णय का अपमान भी माना है।

अमेरिका ने भी किया विरोध - उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण का अमेरिका और फ्रांस ने भी विरोध किया है। दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र परिषद से यह कहा है कि वह इस मामले को गंभीरता से लेते हुये उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगा दें।

मिसाइल परीक्षण विफल होने के बाद एक और परमाणु परीक्षण करेगा उत्तर कोरिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -