संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सूडान के खिलाफ हथियार पर प्रतिबंध लगाया

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने दक्षिण सूडान के खिलाफ हथियार प्रतिबंध को नवीनीकृत किया है, साथ ही 31 मई, 2023 तक व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध और संपत्ति फ्रीज जैसे लक्षित प्रतिबंधों को भी लक्षित किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रस्ताव 2633, पक्ष में 10 वोटों और गुरुवार को पांच वोटों के साथ पारित किया गया, विशेषज्ञों के पैनल के जनादेश को भी बढ़ाता है, जो 1 जुलाई, 2023 तक दक्षिण सूडान प्रतिबंध समिति के काम में सहायता करता है। हालांकि चीन, गैबॉन, भारत, केन्या और रूस ने वोट नहीं दिया।

प्रस्ताव में तय किया गया है कि हथियार प्रतिबंध केवल शांति समझौते की शर्तों को लागू करने के उद्देश्य से गैर-घातक सैन्य उपकरणों की आपूर्ति, बिक्री या हस्तांतरण पर लागू नहीं होगा, जैसा कि पहले प्रतिबंध समिति को अधिसूचित किया गया था।

यह पिछले साल संकल्प 2577 में उल्लिखित प्रमुख मानदंडों पर की गई प्रगति के प्रकाश में संशोधन, निलंबन या प्रगतिशील उठाने के माध्यम से हथियार प्रतिबंध उपायों की समीक्षा करने की सुरक्षा परिषद की इच्छा को भी दोहराता है, और दक्षिण सूडान के अधिकारियों को इस संबंध में आगे की प्रगति करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रस्ताव में अनुरोध किया गया है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन और विशेषज्ञों के पैनल के साथ निकट परामर्श में 15 अप्रैल, 2023 तक प्रमुख मानदंडों पर प्रगति का आकलन करें। यह भी अनुरोध करता है कि दक्षिण सूडानी अधिकारी उसी तारीख तक इस संबंध में की गई प्रगति पर प्रतिबंध समिति को रिपोर्ट करें।

ब्रिटेन ने ऊर्जा कंपनियों के मुनाफे पर टैक्स लगाने की घोषणा की

विश्व बैंक ने कंबोडिया में आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए USD169 मिलियन ऋण को मंजूरी दी

पुतिन ने कहा- रूस को अलग-थलग करने के अपने प्रयासों में विफल रहेगा पश्चिम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -