रूस की यात्रा के बाद यूक्रेन पहुंचे संयुक्त राष्ट्र के महासचिव
रूस की यात्रा के बाद यूक्रेन पहुंचे संयुक्त राष्ट्र के महासचिव
Share:

कीव: रूस की अपनी यात्रा के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन में अपने आगमन की घोषणा की है, जहां वह गुरुवार को राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की से मिलेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने बुधवार शाम ट्विटर पर कहा, "मास्को की यात्रा करने के बाद, मैं यूक्रेन में उतरा। हम मानवीय सहायता बढ़ाने और लड़ाकू क्षेत्रों से नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए काम करते रहेंगे।

जितनी जल्दी यह युद्ध समाप्त होता है, यूक्रेन, रूस और बाकी दुनिया के लिए उतना ही बेहतर होता है." रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को मास्को में गुतारेस के साथ एक बैठक में यूक्रेन के परेशान शहर मारियूपोल में अज़ोव्स्टल सुविधा से निवासियों की निकासी में सहायता करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति को सैद्धांतिक रूप से सहमति व्यक्त की।

संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी के अनुसार, वैश्विक निकाय अज़ोव्स्टल में नागरिकों की निकासी का प्रबंधन करने के लिए रूस के साथ एक समझौते का पालन कर रहा है। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय और रूसी रक्षा मंत्रालय को अनुवर्ती वार्ता आयोजित करनी थी।

अपनी बैठक के दौरान, पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव को यह भी बताया कि यूक्रेनी मुद्दा 2014 में कीव के "असंवैधानिक तख्तापलट" के बाद पैदा हुआ था, और यह कि डोनबास में लोगों को शांतिपूर्ण समाधान पर मिन्स्क समझौतों पर पहुंचने के बाद भी नाकाबंदी और सैन्य दबाव के अधीन किया गया है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अनुसार, डोनबास के "गणराज्यों" को अपनी संप्रभुता की घोषणा करने का अधिकार है, और रूस को उनकी स्वतंत्रता को पहचानने और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के पूर्ण अनुपालन में सैन्य सहायता के साथ उन्हें आपूर्ति करने का अधिकार है।

गुतारेस ने आग्रह किया कि संयुक्त राष्ट्र, रूस और यूक्रेन स्थिति पर चर्चा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक संपर्क समूह बनाएं कि मानवीय गलियारे वास्तव में प्रभावी हैं। मॉस्को की यात्रा से पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने सोमवार को अंकारा में तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन से मुलाकात की।

यूरोपीय संघ रूसी गैस कट-ऑफ के लिए तैयार है: वॉन डेर लेयेन

कराची यूनिवर्सिटी में विस्फोट के बाद चीन ने पाक से अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा कड़ी करने को कहा

इजरायल ने प्रधानमंत्री बेनेट परिवार के आसपास सुरक्षा मजबूत की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -