संयुक्त राष्ट्र परिषद ने यमन संघर्ष विराम  का स्वागत किया
संयुक्त राष्ट्र परिषद ने यमन संघर्ष विराम का स्वागत किया
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने यमन में दो अक्टूबर तक अगले दो महीने के लिए संघर्ष विराम के नवीकरण का स्वागत किया है।

यमन संघर्ष विराम नागरिकों की सुरक्षा और शांति के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवसर बना हुआ है जिसे यमन ने वर्षों में देखा है, सदस्यों ने गुरुवार को एक संयुक्त बयान में कहा।

इसने आर्थिक पर वार्ता को एक ठोस आधार दिया है जिस पर निर्माण करना है, साथ ही साथ राजनीतिक ट्रैक पर व्यापक और समावेशी बातचीत शुरू करने का अवसर भी है।

परिषद के सदस्यों ने युद्धरत दलों से यह भी आग्रह किया कि वे संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हंस ग्रुंडबर्ग द्वारा प्रस्तुत विस्तारित संघर्ष विराम प्रस्ताव पर एक सर्व-समावेशी समझ तक पहुंचने के लिए तेजी से बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए इस अवसर को जब्त करें, जिसके परिणामस्वरूप यमनियों के लिए शत्रुता और बेहतर परिस्थितियों की स्थायी समाप्ति हो सकती है।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि संघर्ष विराम का पूर्ण कार्यान्वयन और एक बढ़े हुए संघर्ष विराम समझौते से एक समावेशी, सर्वसमावेशी राजनीतिक समाधान को आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा। सदस्यों ने सना हवाई अड्डे के अंदर और बाहर ईंधन और विमान के प्रवेश को आसान बनाने के लिए यमन सरकार के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने हौथिस को बातचीत में लचीले ढंग से कार्य करने और मुख्य सड़कों को तेजी से खोलने के लिए अपने आह्वान को दोहराया, लेकिन उन्होंने ताइज़ में सड़कों के उद्घाटन पर प्रगति की कमी के बारे में भी अपनी चिंता व्यक्त की। 

परिषद के सदस्यों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पूर्ण कार्यान्वयन और विस्तारित संघर्ष विराम योजना इन लाभों में सुधार करेगी और हिंसा और नागरिक हताहतों के साथ-साथ यमनी लोगों के लिए अन्य ठोस लाभों में संघर्ष विराम की जारी कमी की सराहना की।  उन्होंने सभी पक्षों से समझौता करने, यमनी लोगों के हितों को पहले रखने और हिंसा पर शांति का विकल्प चुनने का आग्रह किया।

यूएनएससी ने उन सभी हमलों की निंदा की जो संघर्ष विराम के लिए खतरा पैदा करते थे और बारूदी सुरंग से संबंधित नागरिक मौतों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते थे।

सदस्यों ने संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत और संघर्ष विराम को मजबूत करने और विस्तारित करने के साथ-साथ एक समावेशी, व्यापक राजनीतिक समाधान के लिए उनके चल रहे प्रयासों के लिए अपने समर्थन को दोहराया। उन्होंने संघर्ष विराम का समर्थन करने के प्रयासों के लिए क्षेत्रीय भागीदारों की सराहना की और उनके निरंतर समर्थन की आवश्यकता पर जोर दिया।

ताइवान के राष्ट्रपति त्साई ने चीन के लाइव-फायर ड्रिल को 'गैर जिम्मेदाराना कृत्य' कहा

ईरान ने कथित तौर पर IRGC को अमेरिकी आतंकवादी सूची से हटाने की मांग की पुष्टि की

वियना में परमाणु वार्ता 5 महीने के अंतराल के बाद फिर से शुरू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -