संयुक्त राष्ट्र ने किया खुलासा, दुनिया भर में 13 करोड़ लोग हुए भुखमरी का शिकार

संयुक्त राष्ट्र ने किया खुलासा, दुनिया भर में 13 करोड़ लोग हुए भुखमरी का शिकार

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) का कहना है कि कोरोना महामारी इस वर्ष तकरीबन 13 करोड़ लोगों को भुखमरी की ओर ले जा रही है. संयुक्त राष्ट्र ने इस बारें में कहा है कि इस वर्ष दुनियाभर में भुखमरी के कगार पर पहुंचे लोगों की संख्या में तकरीबन 1 करोड़ से अधिक है. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने यह अनुमान खाद्य सुरक्षा एवं पोषण की स्थिति पर हालिया रिपोर्ट के बाद शुरू किया गया. संयुक्‍त राष्‍ट्र की पांच एजेंसियों की ओर से यह रिपोर्ट को सोमवार को भेजी गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में मौजूदा आर्थिक परिदृश्य बताते हैं कि महामारी के कारण साल 2020 में कुपोषण तालिका में 8.3 करोड़ से 13.2 करोड़ लोगों में बढ़ोतरी हो सकती है.

संयुक्‍त राष्‍ट्र की एजेंसियों के मुताबिक, बीते वर्ष करीब 69 करोड़ लोग भुखमरी का शिकार हो गए. यह संख्‍या पूरी दुनिया की आबादी का करीब 9 प्रतिशत है. वर्ष 2018 से इसमें तकरीबन 1 करोड़ जबकि वर्ष 2014 से करीब 6 करोड़ की बढ़त दर्ज की गई. संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्टों पर ध्यान दिया जाए तो चला चलेगा कि दशकों तक भूखमरी के सूचकांक में निरंतर कमी रिकॉर्ड की गई थी लेकिन वर्ष 2014 से भुखमरी के आकंड़ों में बढ़ोत्तरी होनी शुरू हुई. 

संयुक्‍त राष्‍ट्र के आंकड़े बताते हैं कि भुखमरी के आकंड़ों में बढ़त अब अभी भी जारी है. रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में सर्वाधिक कुपोषित आबादी रहती है. अनुमान है कि एशिया में 38.1 करोड़ लोग कुपोषण की चपेट में आ चुके हैं.

कोरोना महामारी से प्रभावित हो रही बच्चो की शिक्षा

रिचर्ड वर्मा ने दिया बयान, भारत सहित पड़ोसियों के साथ चीन का व्यवहार उकसाने वाला

अफ़ग़ानिस्तान में भीषण आत्मघाती हमला, लगभग 45 लोग हुए घायल