प्रत्येक वर्ष 931 मिलियन मीट्रिक टन भोजन हो जाता है बर्बाद
प्रत्येक वर्ष 931 मिलियन मीट्रिक टन भोजन हो जाता है बर्बाद
Share:

कई लोगों को प्लेट में खाना छोड़ देने की आदत होती है और वह डस्टबिन में चला जाता है। यह कई लोगों के लिए एक परिचित दिनचर्या है, और उन आदतों के संकेत जो वैश्विक खाद्य अपशिष्ट समस्या में योगदान करते हैं जो एक नई संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट कहती है कि इसे बेहतर ढंग से मापा जाना चाहिए ताकि इसे प्रभावी ढंग से संबोधित किया जा सके।

यहां यह माना जाता है कि संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर उत्पादित भोजन का 17% बर्बाद होता है। इसकी मात्रा 931 मिलियन मीट्रिक टन (1.03 बिलियन टन) है। पिछली रिपोर्टों की तुलना में यह कचरा कहीं अधिक है, हालांकि अलग-अलग तरीकों और कई देशों के मजबूत आंकड़ों की कमी के कारण प्रत्यक्ष तुलना मुश्किल है। 

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के एक खाद्य अपशिष्ट शोधकर्ता जो रिपोर्ट में शामिल नहीं थे, ने कहा कि "बेहतर माप से बेहतर प्रबंधन हो सकता है," हालांकि, यह ध्यान दिया जाना है कि अधिकांश अपशिष्ट - या 61% - घरों में होता है , जबकि खाद्य सेवा में 26% और खुदरा विक्रेताओं के खाते में 13%, संयुक्त राष्ट्र पाया। संयुक्त राष्ट्र वैश्विक स्तर पर खाद्य अपशिष्ट को कम करने पर जोर दे रहा है, और शोधकर्ता कचरे के आकलन पर भी काम कर रहे हैं, जिसमें उपभोक्ताओं तक पहुंचने से पहले खोया हुआ भोजन भी शामिल है। लेखकों ने रिपोर्ट में नोट किया है कि एक समस्या के पैमाने के स्पष्ट स्नैपशॉट की पेशकश करना मुश्किल है, जिसका आकलन करना मुश्किल है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा- "कोरोना वायरस ने द्वितीय विश्व युद्ध की तुलना में अधिक..."

अमेरिका, यूरोप यूनियन एयरबस-बोइंग असहमति पर शुल्क को स्थगित करने के लिए है सहमत

पाक की इमरान सरकार ने जीता विश्वास मत, समर्थन में पड़े 178 वोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -