संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव में खाद्य सुरक्षा संकट को कम करने के प्रयासों का आग्रह
संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव में खाद्य सुरक्षा संकट को कम करने के प्रयासों का आग्रह
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने एक प्रस्ताव पारित कर मौजूदा खाद्य सुरक्षा संकट से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आग्रह किया है।

प्रस्ताव में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आपातकालीन खाद्य आपूर्ति, खाद्य कार्यक्रमों, वित्तीय सहायता और बढ़े हुए और विविधीकृत कृषि उत्पादन जैसे समन्वित कार्यों के माध्यम से खाद्य सुरक्षा संकट से प्रभावित देशों को तत्काल सहायता प्रदान करने का आह्वान किया गया है। यह विश्व व्यापार संगठन से एक सार्वभौमिक, नियम-आधारित, खुले, गैर-भेदभावपूर्ण और समतावादी बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए कहता है।

प्रस्ताव में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, विशेष रूप से जी-7 और जी-20 से वैश्विक खाद्य सुरक्षा को प्राथमिकता देने और स्थिति के लिए लागत प्रभावी समाधान विकसित करने के बहुपक्षीय प्रयासों का समर्थन करने का आग्रह किया गया है। यह सदस्य राज्यों और अन्य प्रासंगिक हितधारकों से खाद्य और कृषि आपूर्ति श्रृंखलाओं को बनाए रखने, छोटे पैमाने पर और परिवार के किसानों सहित किसानों को तकनीकी साधन और सहायता प्रदान करने का आग्रह करता है, ताकि वे फसलों और पशुधन का स्थायी रूप से उत्पादन कर सकें, और खाद्य और वस्तुओं की जमाखोरी से बच सकें।

यह खाद्य, ईंधन, उर्वरक और अन्य कृषि आदानों और आउटपुट के आंदोलन के लिए व्यापार चैनलों और बाजारों को खुला रखकर संरक्षणवाद के सभी रूपों को समाप्त करने का प्रयास करने की आवश्यकता पर जोर देता है। यह खाद्य कीमतों को स्थिर रखने के लिए ईंधन की कीमतों को कम रखने के महत्व पर भी जोर देता है, और सरकारों से ऊर्जा वस्तुओं का भंडारण नहीं करने का आग्रह करता है।

प्रस्ताव में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से विकासशील देशों, विशेष रूप से उच्च ऋण स्तर वाले लोगों की सहायता के लिए तत्काल, सस्ते और समय पर समाधान खोजने का आह्वान किया गया है, जिसमें खाद्य सुरक्षा संकट का जवाब देना शामिल है, जिसमें ऋण राहत, रियायती वित्तपोषण और अनुदान की सुविधा शामिल है।

पोलैंड ने रूस के साथ यमल गैस पाइपलाइन सौदे को समाप्त किया

इराक आईएस के हमले में कुल 6 लोग मारे गए, 5 घायल

सीरिया में नया सैन्य अभियान शुरू करेगा तुर्की: राष्ट्रपति एर्दोगन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -