अवैध हथियार और ड्रग्स मिलने के मामले में UN ने दी भारतीय जहाज को क्लीन चिट

Sep 26 2015 12:33 PM
अवैध हथियार और ड्रग्स मिलने के मामले में UN ने दी भारतीय जहाज को क्लीन चिट

नई दिल्ली : भारतीय सेना द्वारा कांगो भेजी गई खेप में अवैध हथियार और ड्रग्स मिलने के मामले में संयुक्त राष्ट्र (UN) ने भारत को क्लीन चिट दे दी है. UN के प्रवक्ता ने बताया कि कागजी कार्रवाई में हुई गलती की वजह से यह गलतफहमी हुई थी. जहाज में टायरों को लंबी यात्रा के दौरान नमी से बचाने के लिये इस्तेमाल किया जाने वाला सफेद पाउडर मिला जिसे ड्रग समझ लिया गया था. बता दें कि कीनिया पुलिस ने मोम्बासा बंदरगाह पर इस जहाज को जब्त कर लिया था.

सेना द्वारा यह खेप मुंबई से एक प्राइवेट जहाज द्वारा UN पीस कीपिंग फोर्स को भेजी गई थी. सेना ने हथियारों की इस खेप को 11 सिंतबर 2015 को UN के कॉन्ट्रैक्ट वाले व्यापारिक जहाज को सौंप दिया था, लेकिन इस जहाज को कीनिया पुलिस स्वरा जेपीटी कर लिया गया था. कार्रवाई अमेरिकी ड्रग्स एनफोर्समेंट एजेंसी की सूचना पर की गई थी.

इस मामले में भारतीय सेना का कहना था कि सेना ने अपने हथियारों, टैंक और दूसरी चीजों की जानकारी पूर्व में ही लिखित में दी गई थी, अगर रास्ते में कोई इसमें अवैध हथियार और ड्रग्स मिला देता है, तो यह हमारी जिम्मेदारी नहीं है. इसके बाद सेना ने UN से संपर्क कर मामले की जांच की मांग की थी. जिसमें किसी भी तरह का ड्रग्स या नॉरकोटिक्स का समान नहीं मिला और न हि किसी तरह के अवैध हथियार मिले.