संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ के वरिष्ठ अधिकारी नेपाल पहुंचे

May 01 2015 12:20 PM
संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ के वरिष्ठ अधिकारी नेपाल पहुंचे

काठमांडू:  संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और यूरोपीय संघ (ईयू) के दो वरिष्ठ अधिकारी 25 अप्रैल को नेपाल में आए भूकंप से हुई तबाही का आकलन करने के लिए काठमांडू पहुंच गए। समाचार चैनल में शुक्रवार को प्रसारित खबर के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र की मानवतावादी मामलों की उप महासचिव तथा आपातकालीन राहत समन्वयक वैलेरी अमोस और यूरोपीय संघ के मानवीय सहायता एवं संकट प्रबंधन आयुक्त क्रिस्टोस स्टाइलियानिड्स गुरुवार को काठमांडू पहुंच गए। 

संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, अमोस इस स्थिति को गहराई से समझने के लिए सरकारी अधिकारियों, मानवीय और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों और प्रभावित लोगों से मिलेंगी। स्टाइलियानिड्स ने कहा, "मैं जमीनी स्तर पर इस स्थिति का आकलन करूंगा और यह पता लगाने की कोशिश करूंगा कि यूरोप किस तरह से इस संकट की घड़ी में नेपाल की ज्यादा से ज्यादा मदद कर सकता है।"

इससे पहले ईयू के सदस्य देशों ने भूकंप पीड़ितों के लिए तीस लाख यूरो यानी लगभग 30 लाख डॉलर इकट्ठा किए। अब तक इस संयुक्त अभियान में बेल्जियम, चेक गणतंत्र, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, इटली, लग्जमबर्ग, नीदरलैंड, पौलेंड, स्वीडन, स्पेन, ब्रिटेन और नॉर्वे हिस्सा ले रहे हैं।