उमरान मलिक ने अपनी रफ़्तार से मचाई सनसनी, तोड़ डाला 'बुमराह' का 5 साल पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्ली: सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में अपनी रफ्तार से सनसनी मचा रखी है। IPL इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद फेंकने वाले उमरान ने मंगलवार को भी मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ खेलते हुए भी 154.8kph की रफ्तार से गेंद फेंकी। उन्होंने इस मैच में 3 ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट झटके। इसके साथ ही उमरान ने IPL में एक बड़ा और पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। मौजूदा सीजन में वे अब तक 13 मैचों में 21 विकेट ले चुके हैं। उमरान अब IPL के किसी एक सीजन में 20 या अधिक विकेट लेने वाले सबसे युवा भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

उमरान ने मुकाबले के दौरान ईशान किशन (43), डेनियल सेम्‍स (15) और तिलक वर्मा (8) का विकेट लिया। इन ​तीन विकेटों के बाद अब वह IPL के एक सीजन में 20 या अधिक विकेट लेने वाले सबसे युवा भारतीय गेंदबाज बन गए हैं और इस मामले में उन्‍होंने MI के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड तोड़ डाला है। उमरान मलिक ने 22 वर्ष और 176 दिन की आयु में IPL के एक सीजन में 20 या ज्‍यादा विकेट लेने का कारनामा किया है, जबकि बुमराह ने 2017 में 23 वर्ष और 165 दिन की आयु में विकेटों की संख्‍या 20 पार पहुंचाई थी। उमरान मलिक IPL 2022 में कगिसो रबाडा के बाद 20 या अधिक विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज हैं।

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आरपी सिंह इस सूची में तीसरे पायदान पर हैं। उन्होंने 2009 सीजन में 23 वर्ष और 166 दिन की उम्र में 20 या अधिक विकेट लिए थे। पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा इस मामले में चौथे पायदान पर है। ओझा ने 2010 में 20 या अधिक विकेट लिए थे और तब उनकी उम्र 23 साल व 225 दिन है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री का बड़ा एलान, कहा- लक्ष्य सेन को दिए जाएंगे पांच लाख रुपये..."

चीन में बढ़ते कोरोना के मामलों की वजह से हांगझोऊ एशयिाई पैरा खेल हुआ स्थगित

थाईलैंड ओपन के मुख्य ड्रॉ में पहुंची अश्मिता और मालविका

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -