ईवीएम पर उठते सवालों पर उमा भारती ने तोड़ी चुप्पी, चुनाव आयोग को दी हिदायत
ईवीएम पर उठते सवालों पर उमा भारती ने तोड़ी चुप्पी, चुनाव आयोग को दी हिदायत
Share:

नई दिल्ली: देश में चुनावी माहौल के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर उठने वाले सवालों को लेकर केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने बयान दिया है, उन्होंने कहा है कि अगर राजनीतिक दलों को ईवीएम पर संदेह है तो चुनाव आयोग को इसे दूर करना चाहिए. उमा भारती ने ईवीएम की सुरक्षा और इसमें कथित छेड़छाड़ के बढ़ते मसलों के बीच कहा है कि ईवीएम से छेड़छाड़ के मामले में अगर कोई व्यक्ति चुनाव  आयोग को कुछ जानकरी देना चाहता है तो आयोग द्वारा उसे गोपनीयता के साथ समझना चाहिए.

बेमेतरा: स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात था जवान, लैपटाप मिलने पर कांग्रेस का हंगामा

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा कहना यह है कि साल 2017 में चुनाव आयोग ने तमाम राजनीतिक दलों को बुलाकर कहा था कि आप आइए और दिखाइए कि ईवीएम से छेड़छाड़ कैसे हो सकती है. लेकिन उन्होंने जिस तरह से खुलेआम बुलाया था, ऐसे में कोई इसके बारे में नहीं बताएगा''.
उन्होंने कहा कि ‘‘चुनाव आयोग प्रयोग करके तो देखे, अगर कोई अकेले उससे गुप्त रूप से संपर्क करना चाहे और उसे कुछ जानकारी देना चाहे तो आयोग को गोपनीयता बनाए रखते हुए एक बार मुद्दे को समझना चाहिए, क्योंकि दुनिया में अमेरिका समेत कई अन्य देश ऐसे हैं जो बहुत आधुनिक हैं और साइंस और टेक्नोलॉजी में हमसे बहुत आगे भी हैं, लेकिन वे ईवीएम का उपयोग नहीं कर रहे हैं.”

राजस्थान चुनाव: चुनावी रण में 2294 में से 319 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनके नाम में है राम

उन्होंने कहा, ‘‘हमने ईवीएम का उपयोग किया है और अगर इसके बाद राजनीतिक दलों के मन में ये आशंकाएं आती हैं तो चुनाव आयोग का यह दायित्व बनता है कि वह सबको संतुष्ट करे.''  इसी बीच उमा भारती ने ये भी कहा कि वे अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. उमा भारती ने कहा है कि वह आने वाले डेढ़ साल तक कोई चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगी. इस दौरान वह सिर्फ गंगा की सफाई और राम के लिए कार्य करेंगी. हालांकि, उन्होंने ये भी साफ किया कि वह सक्रिय राजनीति से सन्यास नहीं होंगी.

खबरें और भी:-

राजस्‍थान: चुनाव के दौरान दो दशकों से बदल रही बाजी, इस बार किसके सिर सजेगा ताज

तेलंगाना: पुलिस ने आधीरात को फायरब्रांड नेता रेवंत रेड्डी को किया गिरफ्तार

सुरजेवाला ने कहा मोदी सरकार बनी भगोड़ों की ट्रेवल एजेंसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -