ये अमेरिकन बाइक कंपनी भारतीय बाजार को अलविदा कहने तैयार, जाने
ये अमेरिकन बाइक कंपनी भारतीय बाजार को अलविदा कहने तैयार, जाने
Share:

भारतीय ऑटो सेक्टर में अभी हालत सही नहीं है ऑटो सेक्टर में छाई सुस्ती का असर दोपहिया निर्माता कंपनियों पर भी दिखाई दे रहा है। 2016 में भारतीय बाजार में एंट्री करने वाली अमेरिकन बाइक कंपनी UM Motorcycle अब भारतीय बाजार को अलविदा कहने के लिए तैयार है। UM मोटरसाइकिल ने क्रूजर लुक वाली रेनिगेड स्पोर्ट और क्लासिक बाइक की लॉन्चिंग के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया था। जनरल मोटर्स और फिएट के बाद ऑटो सेक्टर से जुड़ी यूएम मोटरसाइकिल तीसरी ऐसी कंपनी होगी, जो पिछले दो सालों में भारत को अलविदा कहने की तैयारी कर रही है।

ध्यान देने वाली बात ये है की कंपनी ने भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए लोहिया ऑटो के साथ संयुक्त उद्यम लगाने की साझेदारी की थी, लेकिन आपसी झगड़ों की वजह से कंपनी ने देश में अपने आपरेशंस बंद कर दिए। ईटी की खबर के मुताबिक इन कंपनियों से जुड़े कई लागों ने माना है कि दोनों में कोई भी पार्टी ब्रांड को पुनर्जीवित करने का प्रयास नहीं कर रही है, जिसके चलते देशभर में मौजूद कंपनी के डीलर्स की जमापूंजी फंस गई है। अधिकाश डीलरों का कहना है कि संयुक्त उपक्रम में शामिल कोई भी साझेदार उनकी समस्याओं को हल करने के लिए आगे नहीं आ रहा है। अधिकांश डीलरों ने अपनी दुकानों के शटर गिरा दिए हैं या फिर बिकी हुई बाइक्स के लिए सर्विसिंग सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

अगर खबरों पर ध्यान दे तो एक डीलर का कहना है कि कंपनी ने बड़े जोश के साथ उत्तराखंड के काशीपुर में स्थित प्लांट में मई, 2016 से कॉमार्शियल प्रोडक्शन शुरू किया था, लेकिन अब वहां उत्पादन बंद कर दिया गया है। उनका कहना है कि कंपनी हर दो महीने में संकेत देती है कि कंपनी जल्द ही उत्पादन शुरू करने वाली है लेकिन ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है। वहीं दिल्ली के तिलक नगर स्थित एक डीलर ने भी कंपनी की नीतियों से परेशान हो कर किसी और कंपनी की डीलरशिप ले ली है। इससे पहले अगस्त में कई जगहों पर खबरें आई थीं कि कंपनी जल्द ही नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की योजना बना रही है और उन्हें दिवाली के आसपास लॉन्च किया जाएगा। लोहिया का कहना है कि अमेरिका में यूएम को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है, जिसके चलते वह वित्तीय संकट में घिर गई है। वहीं डीलर्स ने 90 लाख से एक करोड़ रुपये खर्च करके कंपनी की डीलरशिप ली थी, लेकिन इसके चलते वे बड़ी परेशानी में आ गए हैं।

हीरो के इस नयी बाइक के लांच होने से पहले स्पेसिफिकेशन लीक, जाने

कार बाजार में इस कार ने बनाया नया कीर्तिमान, जाने

MV Agusta की 800cc बाइक भारत में लांच, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -