यूक्रेन संकट: रूसी राष्ट्रपति की भ्रामक युद्ध योजनाएं
यूक्रेन संकट: रूसी राष्ट्रपति की भ्रामक युद्ध योजनाएं
Share:

 


रूस: मौजूदा यूक्रेनी संकट में रूसी रणनीति का उद्देश्य यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकना है। वास्तव में, अमेरिकी और ब्रिटिश पदों और बयानबाजी के परिणामस्वरूप युद्ध के बादल घने हो गए हैं।

यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस के बीच चल रहे तंत्रिका युद्ध और बढ़ते तनाव ने अपने चौथे महीने में प्रवेश किया है, लेकिन यह संघर्ष 2013 या 2008 से भी पहले का है, जब यूक्रेन ने नाटो सदस्यता के लिए आवेदन किया था।

1991 तक यूक्रेन ऐतिहासिक रूप से सोवियत संघ का हिस्सा था और अब रूस और यूरोप के बीच एक देश है। 1991 के बाद, यहां तक ​​कि इसकी राजनीति भी मास्को के प्रभाव में दिखाई दी, और इसकी विदेश नीति वर्षों से रूसी समर्थक और यूरोपीय संघ समर्थक होने के बीच घूम गई है।

हालाँकि, वर्तमान संकट ऊर्जा के एक महत्वपूर्ण स्रोत, अर्थात् प्राकृतिक गैस से उपजा है, जिसका न तो रूसियों और न ही अमेरिकियों ने अपनी चर्चाओं में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है या संघर्ष के कारण के रूप में कहा है।

संकट की उत्पत्ति जब हम संकट को समझने का प्रयास करते हैं, तो हम पाते हैं कि यह मूल रूप से ऊर्जा और क्षेत्रीय और वैश्विक भू-राजनीति पर इसके प्रभाव के बारे में है। यह एक तथ्य है कि जीवाश्म ईंधन को बदलने के लिए कई वैश्विक पहलों और अभियानों के बावजूद, हमारे पास अभी भी वैश्विक स्तर पर कम लागत, विश्वसनीय बिजली प्रदान करने में सक्षम स्थायी प्रौद्योगिकी के एक व्यवहार्य स्रोत की कमी है। प्राकृतिक गैस, सबसे कम प्रदूषणकारी जीवाश्म ईंधन, इस परिदृश्य में एक व्यवहार्य ऊर्जा स्रोत के रूप में तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है।

बाइडेन ने सैद्धांतिक तौर पर पुतिन से मुलाकात को स्वीकार किया: जेन साकी

सियोल ने उत्तर कोरिया के साथ वार्ता फिर से शुरू करने का आह्वान किया

इज़राइल ने मार्च से बिना टीकाकरण वाले पर्यटकों के लिए भी सीमाएं खोलीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -